ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद भारतीयों के लिए 3,000 यूके वीजा को हरी झंडी दिखाई, जानें इसके मायने

By अनिल शर्मा | Published: November 16, 2022 07:27 AM2022-11-16T07:27:42+5:302022-11-16T07:31:43+5:30

नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत, यूके 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और यूके में दो साल तक रहने और काम करने के लिए सालाना 3,000 स्थानों की पेशकश करेगा। योजना पारस्परिक होगी।"

G20 Summit Rishi Sunak flags off 3,000 UK visas for Indians hours after meeting PM Modi know its meaning | ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद भारतीयों के लिए 3,000 यूके वीजा को हरी झंडी दिखाई, जानें इसके मायने

ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद भारतीयों के लिए 3,000 यूके वीजा को हरी झंडी दिखाई, जानें इसके मायने

Highlightsयूके वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है।मई 2021 में यूके और भारत के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत 3000 को हरी झंडी दी गई है ।

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद भारतीय युवाओं के यूके में काम करने के लिए 3,000 वीजा के लिए हरी झंडी दे दी है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि भारत पहला वीजा-राष्ट्रीय देश है। इस तरह की योजना से लाभान्वित होने के लिए पिछले साल यूके-इंडिया माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप की ताकत पर प्रकाश डाला गया।

एक ट्वीट में यूके के प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा, "आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और दो साल तक काम करने के लिए 3,000 स्थानों की पेशकश की गई।"

डाउनिंग स्ट्रीट रीडआउट में यह घोषणा सनक द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन के 17वें संस्करण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद की गई। पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम के पद संभालने के बाद यह उनकी पहली बैठक थी। पीएम मोदी के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधान मंत्री पीएम मोदी और ऋषि सुनक बातचीत करते हुए।"

नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत, यूके 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और यूके में दो साल तक रहने और काम करने के लिए सालाना 3,000 स्थानों की पेशकश करेगा। योजना पारस्परिक होगी।" डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, योजना का शुभारंभ भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए यूके की व्यापक प्रतिबद्धता दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।

बयान में आगे कहा गया कि भारत-प्रशांत क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में ब्रिटेन के भारत के साथ अधिक संबंध हैं। यूके में सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं, और यूके में भारतीय निवेश पूरे यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है।

यूके वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है। अगर सहमत हो जाता है तो यह भारत द्वारा किसी यूरोपीय देश के साथ किया गया अपनी तरह का पहला सौदा होगा। व्यापार सौदा यूके-भारत व्यापारिक संबंध पर आधारित होगा, जो पहले से ही 24 बिलियन पाउंड का है और यूके को भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था द्वारा प्रस्तुत अवसरों को जब्त करने की अनुमति देगा।

भारत के साथ गतिशीलता साझेदारी के समानांतर ब्रिटिश सरकार ने कहा कि वह अप्रवासन अपराधियों को हटाने की अपनी क्षमता को भी मजबूत कर रही है। यूके पीएमओ ने कहा, "मई 2021 में यूके और भारत के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसका उद्देश्य हमारे देशों के बीच गतिशीलता बढ़ाना, क्रमशः यूके और भारत में रहने का अधिकार नहीं रखने वालों को वापस करना और संगठित आव्रजन अपराध पर सर्वोत्तम अभ्यास साझा करना था।" 

Web Title: G20 Summit Rishi Sunak flags off 3,000 UK visas for Indians hours after meeting PM Modi know its meaning

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे