पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मैनहट्टन की अदालत में 34 संगीन मामलों में खुद को निर्दोष बताया, सुनवाई के बाद कहा- हमारा देश नरक में जा रहा है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 5, 2023 06:48 AM2023-04-05T06:48:10+5:302023-04-05T07:44:44+5:30

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री को हश मनी (मुंह बंद रखने के लिए धन) देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में सुनवाई के लिये मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में आत्मसमर्पण करने पहुंचे थे। अदालत ने मुकदमे में बिना किसी पूर्व सुनवाई प्रतिबंध के ट्रंप को हिरासत से रिहा कर दिया।

Former US President Trump pleaded not guilty to 34 felony counts in Manhattan court | पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मैनहट्टन की अदालत में 34 संगीन मामलों में खुद को निर्दोष बताया, सुनवाई के बाद कहा- हमारा देश नरक में जा रहा है

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मैनहट्टन की अदालत में 34 संगीन मामलों में खुद को निर्दोष बताया, सुनवाई के बाद कहा- हमारा देश नरक में जा रहा है

Highlightsट्रंप ने अदालत में पेशी के दौरान कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 संगीन मामलों में खुद को निर्दोष बताया2016 में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 'हश मनी' देने को लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप मैनहट्टन की एक अदालत पहुंचे थे।अब अगली सुनवाई दिसंबर में होगी

न्यूयॉर्क/वाशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को मैनहट्टन की एक अदालत में पेशी के दौरान कारोबारी रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 संगीन मामलों में खुद को निर्दोष बताया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री को हश मनी (मुंह बंद रखने के लिए धन) देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में सुनवाई के लिये मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में आत्मसमर्पण करने पहुंचे थे। 

अदालत ने मुकदमे में बिना किसी पूर्व सुनवाई प्रतिबंध के ट्रंप को हिरासत से रिहा कर दिया। अदालत ने उन्हें ऐसी बयानबाजी देने से परहेज करने की चेतावनी दी जो लोगों को भड़का सकती है या अशांति पैदा कर सकती है। रिपोर्ट  के मुताबिक, अदालत ने उन्हें 1.22 लाख डॉलर जुर्माना भरने के लिए भी कहा है। अब अगली सुनवाई दिसंबर में होगी जिसके लिए अलगी तारीख 4 दिसंबर तय की है। अदालत ने कहा है कि अगले साल जनवरी से ट्रंप का ट्रायल शुरू किया जा सकता है। 

सुनवाई के बाद फ्लोरिडा स्थित अपने घर पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि अमेरिका में ऐसा कुछ हो सकता है। मैंने अपने देश की निडरता से रक्षा करने के लिए एकमात्र अपराध किया है। समर्थकों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि 'हमारा देश नरक में जा रहा है'।

डोनाल्ड ट्रंप ने 34 आपराधिक आरोपों में खुद को निर्दोष बताया

गौरतलब है कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय में उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब पूर्व राष्ट्रपति को आपराधिक मामले में गिरफ्तार किया गया। ट्रंप ने स्टेट सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जुआन एम मर्चेन के सामने व्यापार रिकॉर्ड को गलत साबित करने के 34 आपराधिक आरोपों में खुद को निर्दोष बताया। ट्रंप के पहुंचने से पहले वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। ट्रंप आठ कारों के काफिले से अदालत पहुंचे। अदालत पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। ट्रंप को गिरफ्तार किए जाने के कुछ ही समय बाद उनके अभियान संचालकों ने उनकी टी-शर्ट पहने एक मगशॉट तस्वीर जारी की जिसमें कहा गया था कि वे दोषी नहीं हैं।

अदालत कक्ष इमारत के 15वें तल पर स्थित है लेकिन ट्रंप अदालत पहुंचने के करीब 70 मिनट पर अदालत कक्ष पहुंचे। ट्रंप जब अदालत कक्ष में जा रहे थे तभी सीधा प्रसारण कर रहे टीवी चैनल के कैमरे पर उनकी नजर पड़ी लेकिन उन्होंने उसे तवज्जो नहीं दी। जज जुआन मर्चेन ने व्यवस्था दी कि अदालत कक्ष में टीवी कैमरों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ट्रंप के वकील ने कहा कि वह अदालत से कहेंगे कि वह (ट्रंप) दोषी नहीं हैं। अमेरिका मीडिया ने ट्रंप के वकील के हवाले से बताया कि वर्ष 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल होने के इच्छुक 74 वर्षीय रिपब्लिकन नेता अदालत के समक्ष आपराधिक मामले में दोषी होने से इनकार करेंगे। वह वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री स्टार्मी डेनियल को धन देने की वजह से इस मामले का सामना कर रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ होने वाली सुनवाई के मद्देनजर पूरे न्यूयॉर्क में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी खासतौर पर मैनहट्टन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे क्योंकि सैकड़ों की संख्या में ट्रंप समर्थक भी शहर में जमा हो गए थे।

जज ने दी चेतावनी- कानून व्यवस्था खराब करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

न्यूयॉर्क के महापौर एरिक एडम्स ने चेतावनी दी है कि कानून व्यवस्था खराब करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। व्हाइट हाउस ने न्यूयॉर्क में हो रहे घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि यह कानूनी मामला है। इस बीच, समाचार एजेंसियों को ट्रंप के खिलाफ लगे अभियोगों को प्रसारित करने की अनुमति नहीं दी गई है।

 

Web Title: Former US President Trump pleaded not guilty to 34 felony counts in Manhattan court

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे