तोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दोषी करार

By मनाली रस्तोगी | Published: May 10, 2023 04:37 PM2023-05-10T16:37:51+5:302023-05-10T17:13:16+5:30

विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए उपहारों को बेचने के बाद प्राप्त धन की घोषणा करने में विफल रहने के बाद चुनाव आयोग द्वारा खान के खिलाफ तोशखाना मामला दर्ज किया गया था।

Former Pakistan PM Imran Khan indicted in the Toshakhana case | तोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दोषी करार

तोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान दोषी करार

Highlightsतोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को दोषी करार दिया गया है।मंगलवार को खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया, जिसके कारण पूरे पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।उनकी गिरफ्तारी के बाद पीटीआई ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया।

इस्लामाबाद: तोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को दोषी करार दिया गया है। विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए उपहारों को बेचने के बाद प्राप्त धन की घोषणा करने में विफल रहने के बाद चुनाव आयोग द्वारा खान के खिलाफ तोशखाना मामला दर्ज किया गया था। मंगलवार को खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया, जिसके कारण पूरे पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।

खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के वारंट पर रेंजर्स द्वारा इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी के बाद पीटीआई ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने पुलिस वाहनों में आग लगा दी और आगजनी की। एनएबी ने अल कादिर यूनिवर्सिटी ट्रस्ट के नाम पर सैकड़ों कनाल जमीन के कथित लाभ के लिए इमरान खान, बुशरा बीबी और अन्य के खिलाफ जांच शुरू की थी।

इमरान खान और अन्य आरोपियों ने कथित तौर पर ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) द्वारा सरकार को भेजे गए समय पर 50 बिलियन - 190 मिलियन पाउंड समायोजित किए। पूर्व पीएम इमरान खान ने 26 दिसंबर 2019 को अल-कादिर विश्वविद्यालय परियोजना के लिए ट्रस्ट पंजीकृत किया। 

तोशाखाना की स्थापना 1974 में की गई थी। यह विभाग कैबिनेट डिवीजन के प्रशासनिक नियंत्रण में आता है। शासकों,सांसदों, नौकरशाहों और अधिकारियों को अन्य देशों के शासनाध्यक्षों तथा विदेशी गणमान्य लोगों से मिले महंगे तोहफे तोशाखाना में रखे जाते हैं। खान जिला एवं सत्र अदालत में पेश किये गये, जहां न्यायाधीश हुमायूं दिलावर ने मामले की सुनवाई की। 

यह मामला पिछले साल पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने दायर किया था और खान पिछले महीनों में कई सुनवाई में पेश नहीं हुए थे।

Web Title: Former Pakistan PM Imran Khan indicted in the Toshakhana case

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे