कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में हुआ निधन, लंबे समय से बीमार थे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 1, 2024 07:45 AM2024-03-01T07:45:55+5:302024-03-01T07:55:21+5:30

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

Former Canadian Prime Minister Brian Mulroney dies at the age of 84 | कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में हुआ निधन, लंबे समय से बीमार थे

फाइल फोटो

Highlightsकनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया हैदिवंगत मुलरोनी की बेटी कैरोलिन मुलरोनी ने सोशल मीडिया में पर पिता ने निधन की जानकारी दीपूर्व पीएम मुलरोनी की अगस्त 2023 में हृदय की सर्जरी हुई थी और वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे

मॉन्ट्रियल: कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी , जिन्होंने अमेरिका के साथ एक मुक्त व्यापार समझौता किया था, लेकिन जिनकी राजनीक विरासत को एक हथियार डीलर के साथ अनुचित व्यापारिक सौदों के खुलासे से बेहद धक्का लगा था, उनका बीते गुरुवार को निधन हो गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार ब्रायन मुलरोनी की बेटी कैरोलिन मुलरोनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, मुलरोनी का परिवार के बीच शांतिपूर्वक निधन हो गया। ब्रायन मुल्रोनी 84 वर्ष के थे।

कैरोलिन मुलरोनी ने अगस्त 2023 के अंत में एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया था कि पूर्व पीएम मुलरोनी की अगस्त में हृदय की सर्जरी हुई थी और पिछले साल की शुरुआत में प्रोस्टेट कैंसर का इलाज किया गया था।

एक कॉर्पोरेट वकील से व्यवसायी बने मुलरोनी ने 1984 में पियरे ट्रूडो के उदारवादियों पर ऐतिहासिक जीत के लिए केंद्र-दक्षिणपंथी प्रगतिशील परंपरावादियों का नेतृत्व किया था।

मुलरोनी ने साल 1983 में आखिरकार कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व जीता और रनाडा की सत्ता पर काबिज हुए। उस समय उन्होंने शपथ ली थी कि हम एकसाथ एक नई पार्टी और एक नया देश बनाने जा रहे हैं फिर उन्हें सेंट्रल नोवा, एनएस के लिए सांसद के रूप में चुना गया था।

ब्रायन मुलरोनी सन् 1984 के संघीय अभियान को चलाने के लिए आगे आए, कनाडा के इतिहास में सबसे बड़ी सीटों के साथ बहुमत हासिल किया। मुल्रोनी कनाडा के 18वें प्रधानमंत्री के रूप में ने काम संभाला था।

Web Title: Former Canadian Prime Minister Brian Mulroney dies at the age of 84

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे