Flashback 2019: Baghdadi Killing, Boris Johnson win, Balakot airstrike, Most talked World incidents of 2019 | Flashback 2019: बोरिस जॉनसन की जीत से बगदादी के खात्मे और बालाकोट एयर स्ट्राइक तक, 2019 में दुनिया की 10 सबसे चर्चित घटनाएं
पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में की थी एयरस्ट्राइक

Highlightsफरवरी में पुलवामा हमले के बाद भारतीय सेना ने की थी पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइकब्रिटेन के आम चुनावों में ब्रेग्जिट के मुद्दे पर लड़ने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन को मिली जीत

इस साल फरवरी में भारतीय सेना द्बारा पाकिस्तान के खिलाफ की गई बालाकोट एयरस्ट्राइक की घटना से लेकर साल के आखिरी महीने में ब्रिटेन के आम चुनावों में बोरिस जॉनसन की जीत तक कई घटनाएं पूरी दुनिया में सुर्खियों में रहीं, आइए जानें इस इस साल किन 10 घटनाओं ने पूरी दुनिया में हलचल मचाई।  

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जीत से 'ब्रेग्जिट' पर लगी मुहार 

1.ब्रिटेन में 12 दिसंबर को हुए आम चुनावों में बोरिस जॉनसन की अगुवाई वाली कंजर्वेटिव पार्टी ने शानदार जीत हासिल करते हुए ब्रेग्जिट को लेकर आगे की राह प्रशस्त कर है। ब्रेग्जिट जॉनसन के चुनावी वादों में सबसे प्रमुख था। 

13 दिसंबर को आए ब्रिटिश आम चुनावों के नतीजे में जॉनसन की कंजर्वेटिव पाटी को ब्रिटने के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस की 650 सीटों में 364 पर जीत हासिल हुई, जबकि बहुमत के लिए उन्हें 324 सीटों की ही जरूरत थी। वहीं जेरेमी कॉर्बिन की लेबर पार्टी को इन चुनावों में 203 और स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 48 सीटें प्राप्त हुईं। 

ब्रिटेन में आम चुनाव 2021 में होने थे लेकिन ब्रेग्जिट को लेकर जारी गतिरोध की वजह से ये चुनाव जल्दी कराने पड़े। इसी गतिरोध की वजह से टेरेसा मे ने जून में अपना पद छोड़ दिया था। इस जोरदार जीत से बोरिस जॉनसन के लिए ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से हटने का रास्ता साफ होगा। 

ब्रिटेन की यूरोपीयन यूनियन से हटने की समयसीमा 31 जनवरी 2020 है। पिछले चार सालों में होने वाले ये ब्रिटेन में तीसरे चुनाव थे, इससे पहले 2015 औऱ 2017 में भी वहां चुनाव हो चुके हैं। 

ब्रिटेन में पहली बार दिसंबर में आम चुनाव कराए गए। इन चुनावों में 15 भारतीय मूल के उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की। 

2.किम जोंग उन की ट्रंप से मुलाकात

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन से इस साल जून में हुई मुलाकात की भी काफी चर्चा रही। ट्रंप ने किम जोंग से उत्तर कोरियाई शहर प्योंगयांग में मुलाकात की और इसके साथ ही वह उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए। 

कुछ समय पहले तक एकदूसरे के खिलाफ परमाणु बम हमले की की धमकी देने वाले ट्रंप और किम जोंग ने जब बातचीत के लिए एकदूसरे से हाथ मिलाया तो दुनिया हैरान रह गई। इसका बातचीत का उद्देश्य उत्तर कोरिया को अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम रोकने के लिए तैयार करना था। 

3.मारा गया 'आतंकी' बगदादी

आतंक का पर्याय बन चुके आईएसआईएस प्रमुख अबू बकर अल बगदादी इस साल अक्टूबर में अमेरिकी सेना की कार्रवाई में सीरिया में मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सेना की कार्रवाई के बाद अपनी जान बचाने के लिए बगदादी अपने तीन बच्चों के साथ एक सुरंग में भागा और आखिरकार खुद को एक विस्फोटक जैकेट से उड़ा लिया।  

4.हॉन्ग कॉन्ग में चीन के खिलाफ लाखों लोग सड़कों पर उतरे

चीन के प्रत्यर्पण बिल को अपनी आजादी पर हमला मानते हुए इसके खिलाफ हॉन्ग कॉन्ग के लिए 10 लाख से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए। चीन का ये प्रस्तावित कानून चीन में विदेशी व्यक्तियों समेत किसी के भी चीन में ट्रायल के लिए प्रत्यर्पण की इजाजत देता है। हॉन्ग कॉन्ग में इस बिल के जबर्दस्त विरोध के बाद चीन ने इस बिल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है।   

5.चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर

चीन के साथ 2018 में शुरू हुई टैरिफ ट्रेड वॉर को अमेरिका ने 2019 में और आगे बढ़ा दिया। 2018 में अमेरिका ने चीनी सामानों पर 50 अरब डॉलर का शुल्क लगाया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी सामानों पर टैरिफ लगा दिया था। इन दो बड़े देशों के बीच जारी इस ट्रेड वॉर का नुकसान दुनिया को उठाना पड़ा है और माना जा रहा है कि मांग घटने से दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में आई सुस्ती इसी ट्रेड वॉर की देन है। 

6.बालाकोट एयरस्ट्राइक

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को निशाने बनाते हुए एयर स्ट्राइक की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के इस हमले में पाकिस्तान के कई आंतकी ठिकाने नष्ट हो गए थे। 

इसके बाद पाकिस्तानी और भारतीय सेनाओं की सीमा के पास हुए हवाई संघर्ष के दौरान इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान का एफ-16 फाइटर प्लेन मार गिराया था, जबकि भारत का एक मिग-21 हादसे का शिकार हो गया और उसके विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पहुंच गए थे। पाकिस्तानी सेना को बाद में भारत के दबाव के आगे अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था। 

भारत-पाकिस्तान के बीच इस तनाव ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा।

7.श्रीलंका में गोटबाया राजपक्षे बने नए राष्ट्रपति

श्रीलंका में नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनावों में गोटबाया राजपक्षे ने प्रचंड जीत हासिल करते हुए देश के नए राष्ट्रपति बन गए। 70 वर्षीय गोटबाया, देश के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के छोटे भाई हैं और सेना के रिटायर्ड कर्नल हैं। उन्हें श्रीलंका में एलटीटीई के खात्मे का भी श्रेय दिया जाता है और श्रीलंका की बहुसंख्यक बौद्ध आबादी उन्हें युद्ध नायक के तौर पर देखती है। 

8.सीरिया पर तुर्की का हमला

सीरिया में वर्षों से जारी गृहयुद्ध में उस समय नया मोड़ आ गया जब अमेरिकी सैनिकों के सीरिया से हटते ही इस साल अक्टूबर में तुर्की ने सीरिया पर भीषण हमला बोल दिया। तुर्की के इस हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। तुर्की के इस हमले का उद्देश्य सीरिया के मंजीब शहर पर कब्जा करना था। हालांकि रूस के दखल के बाद तुर्की के सैन्य अभियान थम गया। 

9.न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुआ आतंकी हमला 

न्यूजीलैंड के शहर क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर एक ऑस्ट्रेलियाई शख्श ब्रेंटन हैरिसन द्वारा की गई गोलीबार में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग घायल हो गएओ। इस शख्स को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया गया। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन ने इस हमले को 'न्यूजीलैंड के इतिहास का सबसे काला दिन' करार दिया।

10.श्रीलंका में हुए बम धमाकों में 250 की मौत

इस साल 23 अप्रैल को ईस्टर संडे के दिन श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में चर्चों, होटलों और हाउसिंग कॉम्पलेक्स पर हुए सीरियल बम धमाकों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली थी। 

Web Title: Flashback 2019: Baghdadi Killing, Boris Johnson win, Balakot airstrike, Most talked World incidents of 2019
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे