वियना में गोलीबारी में पांच की मौत, हमलावर आईएस का हमदर्द

By भाषा | Published: November 3, 2020 06:22 PM2020-11-03T18:22:57+5:302020-11-03T18:22:57+5:30

Five killed in firing in Vienna, attacker IS sympathizer | वियना में गोलीबारी में पांच की मौत, हमलावर आईएस का हमदर्द

वियना में गोलीबारी में पांच की मौत, हमलावर आईएस का हमदर्द

(स्लग में बदलाव के साथ रिपीट)

वियना, तीन नवंबर (एपी) ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में एक बंदूकधारी ने सोमवार की शाम को, लॉकडाउन लागू होने से पहले लोगों पर गोलीबारी कर दी। इस हमले में एक हमलावर समेत पांच लोगों की मौत हुई है और 17 अन्य जख्मी हुए हैं।

गृह मंत्री कार्ल नेहम्मर ने बताया कि हमले में मरने वालों में दो पुरुष और दो महिलाएं हैं। असॉल्ट राइफल थामे और फर्जी आत्मघाती जैकेट पहने हुए संदिग्ध को पुलिस ने मार गिराया ।

ऑस्ट्रिया की समाचार एजेंसी एपीए के मुताबिक, वियना की अस्पताल सेवा ने बताया कि हमले में जख्मी हुए सात लोगों की हालत नाजुक है। अस्पताल में 17 लोगों का इलाज चल रहा है। उन्हें गोली लगी है।

एपीए की खबर के मुताबिक, नेहम्मर ने कहा कि शुरुआती जांच से संकेत मिलता है कि संदिग्ध इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का हमदर्द है। पुलिस ने उसके फ्लैट और अन्य परिसरों की तलाशी ली है।

गृह मंत्री ने पत्रकारों से कहा “ कल रात हम पर कम से कम एक इस्लामी आतंकवादी ने हमला किया।“

उन्होंने जांच जारी रहने का हवाला देकर अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।

नेहम्मर ने कहा कि अधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या अन्य हमलावर अब भी फरार हैं।

वियना के लोगों से आग्रह किया गया है कि वे मंगलवार को जहां तक मुमकिन हो घरों में रहें और बच्चे भी स्कूल नहीं गए। वियना में मंगलवार को सुबह करीब एक हजार पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर थे।

नेहम्मर ने कहा कि घायलों में एक पुलिस अधिकारी भी हैं। 28 वर्षीय यह अधिकारी अस्पताल में भर्ती हैं और खतरे से बाहर हैं।

गोलीबारी की घटना सोमवार रात आठ बजे (अंतरराष्ट्रीय समयनुसार शाम सात बजे) के बाद वियना के प्रमुख यहूदी उपासनागृह के पास हुई थी। उस वक्त महीने भर के लिए लॉकडाउन के लागू होने से पहले की अंतिम रात में लोग खुले रेस्तरां और बारों में आनंद ले रहे थे।

वियना के पुलिस प्रमुख गेरहार्ड प्यूर्सटल ने बताया कि हमलावर को रात आठ बजकर 09 मिनट पर मार दिया गया था।

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ ने कहा, “ हम, हमारी संघीय राजधानी में घृणित आतंकी हमले के पीड़ित है।“

सोशल मीडिया पर अपुष्ट वीडियो पोस्ट किए गए हैं जिनमें एक बंदूकधारी सड़कों से गुजरता हुआ दिख रहा है और लोगों को गोली मार रहा है।

हालांकि यह अस्पष्ट है कि हर वीडियो में दिख रहा शख्स एक ही है या अलग अलग हैं।

प्रत्यक्षदर्शी रब्बी स्क्लोमो होफमिस्टर ने बताया कि उन्होंने देखा कि सड़क पर बार के बाहर बैठे एक व्यक्ति को गोली मार दी गई।

उन्होंने कहा कि हमारी इमारत के बाहर कम से कम 100 गोलियां चलाई गई हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि सभी बारों ने बाहर मेजें लगा रखी थीं। यह लॉकडाउन लागू होने से ठीक पहले की शाम थी।

अधिकारियों ने बताया कि निवासियों ने 20,000 वीडियो अपलोड किए हैं।

हमले की यूरोपीय नेताओं ने निंदा की और मदद का आश्वासन दिया। इनमें फ्रांस के राष्ट्र एमैनुएल मैक्रों, जिनके देश में इस्लामी चरमपंथियों ने हाल के हफ्तों में तीन हमले किए हैं, और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल शामिल हैं।

मार्केल के प्रवक्ता स्टेफेन सीबेरट ने ट्वीट किया, “इस्लामी आतंकवाद साझा दुश्मन है। इन हत्यारों और उन्हें उकसाने वालों के खिलाफ लड़ाई हमारी साझी लड़ाई है।“

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार रात ट्वीट किया, “ यूरोप में आतंकवाद के घिनौने एक और कृत्य के बाद हमारी संवेदनाएं वियना के लोगों के साथ हैं।“

ट्रंप ने कहा, “ बेगुनाह लोगों के खिलाफ ये दुष्ट हमले रुकने चाहिए। अमेरिका, ऑस्ट्रिया, फ्रांस और यूरोप के साथ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों समेत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ खड़ा है।

Web Title: Five killed in firing in Vienna, attacker IS sympathizer

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे