USA Monkeypox Updates: अमेरिका में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की गई पुष्टी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 13, 2022 10:06 AM2022-09-13T10:06:28+5:302022-09-13T15:25:03+5:30

आपको बता दें कि स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि अमेरिका में मंकीपॉक्स के कारण एक शख्स की मौत हो गई है। लेकिन सीडीसी ने अभी तक एक भी मंकीपॉक्स से हुई मौत का खुलासा नहीं किया है।

first case of monkeypox seen America local health officials confirmed the death cds silent | USA Monkeypox Updates: अमेरिका में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की गई पुष्टी

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsअमेरिका में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है। इस बात की पुष्टी स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने की है। हालांकि सीडीसी द्वारा इसकी पुष्टी अभी भी नहीं हुई है।

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका की लॉस एंजिलिस काउंटी के एक निवासी की मंकीपॉक्स के चलते मौत हो गई है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि अमेरिका में मंकीपॉक्स से मौत का यह पहला मामला है।

मंकीपॉक्स से मौत की हुई पुष्टी

लॉस एंजिलिस काउंटी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स को व्यक्ति मौत का कारण बताया है। इसे लेकर एक प्रवक्ता ने कहा कि पोस्टमॉर्टम में इसकी पुष्टि हो गई है। रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर थी और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके अलावा, उस व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

सीडीसी ने अभी तक एक भी मंकीपॉक्स से हुई मौत की पुष्टी नहीं की है

हालांकि मंकीपॉक्स के मामलों पर नजर रखने वाले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अमेरिका में इस संक्रमण से किसी की मौत की पुष्टि नहीं की है। सीडीसी के एक प्रवक्ता से जब यह पूछा गया कि क्या यह अमेरिका में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला है तो उन्होंने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। 

मामले में प्रवक्ता ने कहा, “टेक्सास के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने 30 अगस्त को एक व्यक्ति की मौत की सूचना दी थी, जो मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था। उस व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर थी। इस मामले में यह पता लगाया जा रहा है कि मौत में मंकीपॉक्स की कितनी भूमिका थी।” 

मंकीपॉक्स ने क्या डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में बीते सप्ताह मंकीपॉक्स के मामलों में 21 प्रतिशत की कमी आई है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी डब्ल्यूएचओ ने कहा कि बीते सप्ताह मंकीपॉक्स के 5,907 मामले दर्ज किए गए। 

उसने बताया कि दो देशों ईरान व इंडोनेशिया में इसका पहला मामला सामने आया है। अप्रैल के अंत से लेकर अब तक 98 देशों में मंकीपॉक्स के 45,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि बीते महीने दुनियाभर में मंकीपॉक्स के जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 60 प्रतिशत अमेरिका से सामने आए। यूरोप में 38 प्रतिशत मामले सामने आए।

Web Title: first case of monkeypox seen America local health officials confirmed the death cds silent

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे