World Happiness Report: फिनलैंड है दुनिया का सबसे खुशहाल देश, लगातार 5वीं बार हासिल किया खिताब

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2022 04:42 PM2022-03-18T16:42:55+5:302022-03-18T16:45:02+5:30

यूनाइटेड नेशन (United Nations) ने वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2022 (World Happiness Report 2022) जारी की है, जिसमें लगातार पांचवी बार फिनलैंड (Finland) ने टॉप किया है।

Finland Is World's Happiest Nation For Fifth Straight Year according to World Happiness Report | World Happiness Report: फिनलैंड है दुनिया का सबसे खुशहाल देश, लगातार 5वीं बार हासिल किया खिताब

World Happiness Report: फिनलैंड है दुनिया का सबसे खुशहाल देश, लगातार 5वीं बार हासिल किया खिताब

Highlightsफिनलैंड ने लगातार पांचवी बार मारी बाजी। अफगानिस्तान दुनिया का सबसे दुखी देश है।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी कर बताया कि दुनिया में फिनलैंड (Finland) सबसे खुशहाल देश है। फिनलैंड को ये खिताब लगातार पांचवी बार मिला है। यही नहीं, रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि अफगानिस्तान दुनिया का सबसे दुखी देश है। इसके अलावा लेबनान भी अफगानिस्तान के साथ नाखुश देशों की सूची में शामिल है। 

वहीं, शुक्रवार को जारी हुई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट (World Happiness Report) से पता चला है कि सर्बिया, बुल्गारिया और रोमानिया में वेलबीइंग (Wellbeing) में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ल्ड हैप्पीनेस टेबल में सबसे बड़ा फॉल लेबनान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान में दर्ज किया गया है। आर्थिक मंदी का सामना कर रहा लेबनान, जिम्बाब्वे के ठीक नीचे 146 देशों के सूचकांक में पिछले से दूसरे स्थान पर आ गया है।

पिछले अगस्त में तालिबान के फिर से सत्ता में आने के बाद से युद्ध से पीड़ित अफगानिस्तान (जो पहले से ही तालिका में सबसे नीचे है) ने अपने मानवीय संकट को गहराते देखा है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ का अनुमान है कि अगर सहायता न दी गई तो पांच साल से कम उम्र के दस लाख बच्चे इस सर्दी में भूख से मर सकते हैं। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के लेखकों में से एक जान इमैनुएल डी नेवे ने कहा, "यह (सूचकांक) उस सामग्री और अभौतिक क्षति का एक स्पष्ट अनुस्मारक प्रस्तुत करता है जो युद्ध अपने कई पीड़ितों को करता है।"

बता दें कि वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट लोगों की अपनी खुशी के आकलन के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों पर आधारित है। ये रिपोर्ट अब अपने 10वें वर्ष में है। यह तीन साल की अवधि में औसत डेटा के आधार पर शून्य से 10 के पैमाने पर एक खुशी स्कोर प्रदान करता है। यह नवीनतम संस्करण यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से पहले पूरा हुआ था।

Web Title: Finland Is World's Happiest Nation For Fifth Straight Year according to World Happiness Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे