यूक्रेन आक्रमण के कारण फिनलैंड ने रूसी विमानों के लिए बंद किया अपना एयर स्पेस

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2022 02:44 PM2022-02-27T14:44:17+5:302022-02-27T14:48:48+5:30

फिनलैंड ने यूक्रेन हमले को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह रूस के लिए अपने एयर स्पेस को बंद कर रहा है क्योंकि वह अपने हवाई क्षेत्र से रूसी सैन्य विमानों को यूक्रेन पर हवाई हमले की इजाजत नहीं देना चाहता है।

Finland closed its airspace to Russian planes due to Ukraine invasion | यूक्रेन आक्रमण के कारण फिनलैंड ने रूसी विमानों के लिए बंद किया अपना एयर स्पेस

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsयूक्रेन हमले से बढ़ते तनाव को देखते हुए फिनलैंड रूस के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर रहा हैफिनलैंड से पहले बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, जर्मनी और पोलैंड भी रूस को प्रतिबंधित कर चुके हैंफिनलैंड बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट और मोबाइल अस्पताल की बड़ी खेप यूक्रेन भेज सकता है

हेलसिंकी:यूक्रेन-रूस यूद्ध के कारण बढ़ते तनाव के मद्देनजर फिनलैंड ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि वो रूस के लिए अपने एयर स्पेस को बंद कर रहा है क्योंकि वह अपने हवाई क्षेत्र से रूसी सैन्य विमानों को यूक्रेन पर हवाई हमले करने के लिए इजाजत नहीं देगा।

इसके साथ ही फिनलैंड ने यह घोषण भी की है कि यूक्रेन पर रूस द्वारा किये जा रहे भीषण हमले को लेकर मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए वह अन्य यूरोपीय देशों के साथ शामिल होने जा रहा है।

फिनलैंड के परिवहन मंत्री टिमो हरक्का ने बताया कि यूक्रेन हमले से बढ़ते तनाव को देखते हुए फिनलैंड रूस के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर रहा है। रूस का पड़ोसी देश फिनलैंड उसके साथ करीब 1,300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

लेकिन परिवहन मंत्री टिमो हरक्का ने यह नहीं बताया कि फिनलैंड किस समय से रूस के लिए अपनी हवाई सीमा को बंद कर रहा है।

मालूम हो कि फिनलैंड से पहले बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, जर्मनी और पोलैंड ने भी अपने एयर स्पेस को रूसी उड़ानों के लिए बंद कर दिया है, जिससे कारण रूसी विमानों को पश्चिमी उड़ानों के लिए भारी डायवर्जन का सामना करना पड़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक रूस ने भी अपने हाई क्षेत्र में उन देशों के विमानों की उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया है, जिसने मॉस्को की उड़ानों को अपने आकाश क्षेत्र न आने देने की चेतावनी जारी की है।

फ़िनलैंड की उड़ान सेवा फ़िनएयर पहले यूरोप और एशिया के बीच उड़ान के लिए रूस के एयर स्पेस का इस्तेमाल करती थी लेकिन कोरोनो महामारी के कारण लगे एशियाई प्रवेश प्रतिबंधों के कारण फ़िनएयर की सेवाएं वर्तमान समय में बहुत ही सीमित हैं।

जानकारी के मुताबिक यूक्रेन को युद्ध में मदद के लिए फिनलैंड बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट और मोबाइल अस्पताल की एक खेप भेजने की योजना बना रहा है और साथ ही फिनलैंड रूसी आक्रमण को झेल रहे यूक्रेन को लगभग 40 आर्टिलरी बंदूकों की मदद भी देने के बारे में गंभीरता से विचार कर रहा है।

Web Title: Finland closed its airspace to Russian planes due to Ukraine invasion

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे