Fact Check: President of the United States joe Biden made a person of Indian origin as his political advisor? Know the truth | Fact Check: अमेरिका के होने वाले राष्ट्रपति बाइडन ने भारतीय मूल के शख्स को अपना राजनीतिक सलाहकार बनाया? जानें सच्चाई 
जो बाइडन के साथ अहमद खान (फाइल फोटो)

Highlightsहिंदी में कैप्शन लिखकर लोग दावा कर रहे हैं कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अहमद खान को अपना राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया है।इसके साथ ही यूजर्स ने ये भी लिखा है कि यह जानने योग्य है कि फोटो में वायरल अहमद खान एक भारतीय है और वह हैदराबाद का रहने वाला है।

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में जो बाइडन को जीत मिली है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति बने हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने के बाद बाइडन ने 11 नवंबर 2020 को पहली बार एक अहम फैसला लेते हुए अपने कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में अपने लंबे समय के सलाहकार रॉन क्लैन के नाम पर मुहर लगाया।

इस बीच, सोशल मीडिया पर जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन के साथ भारतीय मूल के एक व्यक्ति की तस्वीर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि अहमद खान नाम के इस शख्स को जो बाइडन ने राष्ट्रपति-चुनाव में निर्वाचित होने के बाद अपने राजनीतिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है।

#bignews #अमरीका के नए राष्ट्रपति #JoeBiden ने आज #भारतीय मूल के #Ahmad_Khan को अपना राजनितिक #सलाहकार नियुक्त किया है।...

Posted by Ashraf Ali on Wednesday, 11 November 2020

सोशल मीडिया पर इस फोटो को साझा कर एक यूजर ने ये कहा-

इस फोटो को साझा करते हुए सोशल मीडिया पर हिंदी में कैप्शन लिखकर लोग दावा कर रहे हैं कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अहमद खान को अपना राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया है। इस दावा के साथ लोग  #Bignews टैग भी लगा रहे हैं। इसके साथ ही यूजर्स ने ये भी लिखा है कि यह जानने योग्य है कि फोटो में वायरल अहमद खान एक भारतीय है और वह हैदराबाद का रहने वाला है। इसे बिना भेदभाव के राजनीति कहा जाता है।

इस फोटो को देखने के बाद हमारे में मन में इस खबर के बारे में जानने की उत्सुकता हुई। इस खबर के बारे में सर्च करने के दौरान जो कुछ भी हमें मिला उसे आपके सामने रख रहे हैं। आइए जानते हैं कि वायरल हो रहे इस तस्वीर की सच्चाई क्या है?

जानें वायरल फोटो की सच्चाई क्या है?

इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए रिवर्स इमेज सर्च के दौरान हमने पाया गया कि फोटो में दिख रहे व्यक्ति के संबंध में 2015 में कई सारे मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा एक ही तस्वीरें ली गई थीं। रिपोर्टों के अनुसार, फोटो में दिख रहा यह आदमी अहमद खान ही हैं, जो 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन के लिए एक पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के डिप्टी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर थे। अहमद खान भारतीय मूल के ही रहने वाले हैं।

First and foremost, Congratulations to President-elect Joe Biden and Dr. Jill Biden! Second, a huge shout out to the...

Posted by Ahmed Khan on Monday, 9 November 2020

इस संबंध में सर्च करने पर हमने पाया कि राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत के बाद अहमद खान ने बाइडन व उनकी पत्नी के साथ 2016 के अपने पुराने तस्वीर को साझा करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है। इसके अलावा, अपने किसी भी पोस्ट में वायरल हो रहे तस्वीर के साथ नई नियुक्ति के बारे में अहमद ने कोई जानकारी नहीं है। इससे काफी हद तक साफ हो जाता है कि उन्हें कोई नई जिम्मेदारी नहीं दी गई है।

इंडिया टुडे की मानें तो जब अहमद खाने से संपर्क कर यह जानने की कोशिश की गई कि क्या उन्हें कोई नई जिम्मेदारी दी गई है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने साफ मना कर दिया कि जो बाइडन ने उन्हें कोई नई जिम्मेदारी नहीं दी है। इस तरह साफ है कि वायरल पोस्ट में दिख रहा फोटो 2016 का है और इसका 2020 चुनाव से कोई लेनादेना नहीं है। इसके अलावा, वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भी गलत है। 

Web Title: Fact Check: President of the United States joe Biden made a person of Indian origin as his political advisor? Know the truth

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे