Facebook removed 1.5 million videos of Christchurch mosque shooting New Zealand | न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले की 1.5 मिलियन वीडियो फेसबुक ने किए डिलीट, इतने मिलियन यूर्जस को किया ब्लॉक
न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले की 1.5 मिलियन वीडियो फेसबुक ने किए डिलीट, इतने मिलियन यूर्जस को किया ब्लॉक

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले के होते ही उसका वीडियो सोशल मीडिय पर काफी वायरल हुआ। जिसमें से सबसे ज्यादा वीडियो फेसबुक पर वायरल हुए। फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा है कि फेसबुक द्वारा न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च हमले की 1.5 मिलियन वीडियो को हटाया गया है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में  50 लोगों की मौत हो गई थी। 

फेसबुक ने एक बयान जारी करके बताया है कि सिर्फ 24 घंटे के भीतर उन्होंने 1.5 मिलियन वीडियो डिलीट करवाए हैं। इसके साथ ही फेसबुक ने 1.2 मिलियन यूर्जस को ब्लॉक भी किया है, जिन्होंने वीडियो अपलोड करने की कोशिश की थी। 

आधिकारिक फेसबुक न्यूजरूम अकाउंट द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट्स की एक श्रृंखला में फेसबुक ने पहले कहा था कि उन्होंने शूटर के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज से लाइव स्ट्रीम जल्दी से हटा दिया था, क्योंकि पुलिस ने हमलावर के लाइव होने के तुरंत बाद उन्हें वीडियो के बारे में अलर्ट किया था।

फेसबुक ने यह भी कहा था कि वे अपराध और शूटर के लिए किसी भी तरह से अपने प्लेटफार्म से कोई भी ऐसी चीज नहीं जाने देंगे। वो इस मसले को लेकर काफी जागरूक हैं। 

न्यूजीलैंड हमले में मारे गए लोगों को दी गई श्रद्धांजलि 

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को रविवार को श्रद्धाजंलि दी गई। रविवार को अधिकारियों ने मृतकों के शव उनके परिजनों को सौंपे, जिसके बाद उन्हें दफनाया गया। 

एक बंदूकधारी द्वारा अल नूर और लिनवुड मस्जिदों में शुक्रवार को नमाजियों पर की गई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई।

न्यूजीलैंड के इतिहास का यह सबसे भीषण हमला है। हालांकि हमले के दो दिन बाद भी कुछ लोग इस आतंकी हमले में मारे गए अपने परिजनों के शवों का इंतजार कर रहे हैं।

श्रद्धाजंलि सभा के दौरान अल नूर मस्जिद के बाहर मोमबत्तियां, गुब्बारे और शोक तथा प्रेम संदेश और फूल रखकर शोक प्रकट किया।

प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि प्रशासन को उम्मीद है कि बुधवार तक सभी मृतकों के शव उनके परिजनों को सौंप दिये जाएंगे। 


Web Title: Facebook removed 1.5 million videos of Christchurch mosque shooting New Zealand
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे