यूएस ग्रीन कार्ड के लिए श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने किया आवेदन, अमेरिकी नागरिक हैं पत्नी

By मनाली रस्तोगी | Published: August 19, 2022 12:53 PM2022-08-19T12:53:19+5:302022-08-19T12:54:51+5:30

अमेरिका के ग्रीन कार्ड के लिए श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने आवेदन किया है। पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने उनकी पात्रता के आधार के रूप में उनकी पत्नी लोमा राजपक्षे का हवाला दिया। 

Ex-Sri Lankan president Gotabaya Rajapaksa applies for US Green Card | यूएस ग्रीन कार्ड के लिए श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने किया आवेदन, अमेरिकी नागरिक हैं पत्नी

यूएस ग्रीन कार्ड के लिए श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने किया आवेदन, अमेरिकी नागरिक हैं पत्नी

Highlightsगोटाबाया राजपक्षे की पत्नी एक अमेरिकी नागरिक हैं।राजपक्षे ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी नागरिकता त्याग दी।गोटाबाया राजपक्षे और उनकी पत्नी लोमा राजपक्षे फिलहाल थाईलैंड में रह रहे हैं।

नई दिल्ली: श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने अमेरिका के ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन किया है। कई समाचार एजेंसियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि राजपक्षे के वकीलों ने अमेरिका में स्थायी निवास के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने उनकी पात्रता के आधार के रूप में उनकी पत्नी लोमा राजपक्षे का हवाला दिया। 

बता दें कि गोटाबाया राजपक्षे की पत्नी एक अमेरिकी नागरिक हैं। राजपक्षे ने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी नागरिकता त्याग दी। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और उनकी पत्नी लोमा राजपक्षे फिलहाल थाईलैंड में रह रहे हैं। वह 25 अगस्त को श्रीलंका लौटेंगे। थाईलैंड से पहले राजपक्षे एक महीने से अधिक समय तक सिंगापुर में थे। वह 11 अगस्त की शाम को थाईलैंड पहुंचे।

मालदीव के बाद थाईलैंड दूसरा दक्षिण पूर्व एशियाई देश था जिसमें उसने अस्थायी आश्रय मांगा था। स्थानीय मीडिया के अनुसार, राजपक्षे बैंकॉक के एक होटल में बंद हैं और सुरक्षा कारणों से उन्हें बाहर कदम रखने की अनुमति नहीं है। बैंकॉक पोस्ट ने कहा कि सादे कपड़ों में पुलिस अधिकारियों को होटल के बाहर तैनात किया गया है, जिसके स्थान को वर्गीकृत किया गया है।

बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों की चपेट में आने के बाद गोटाबाया राजपक्षे 13 जुलाई को श्रीलंका से भाग गए थे। प्रदर्शनकारियों के बीच गुस्सा बढ़ने पर उन्होंने राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया, जिसके बाद राजपक्षे को मालदीव ले जाया गया। वहां से वे सिंगापुर चले गए। बता दें कि श्रीलंका सात दशकों में सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसके चलते लोग खाद्य पदार्थ, दवा, ईंधन और अन्य जरूरी वस्तुएं खरीदने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Web Title: Ex-Sri Lankan president Gotabaya Rajapaksa applies for US Green Card

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे