Ajay Banga: मास्टर कार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए जो बाइडन ने किया नामित

By रुस्तम राणा | Published: February 23, 2023 09:15 PM2023-02-23T21:15:34+5:302023-02-23T21:34:21+5:30

विकास ऋणदाता ने अभी 29 मार्च तक चलने वाली प्रक्रिया में उम्मीदवार नामांकन स्वीकार करना शुरू कर दिया है, बैंक ने कहा है कि महिला उम्मीदवारों को "दृढ़ता से" प्रोत्साहित किया जाएगा।

Ex-Mastercard CEO Ajay Banga Nominated By US President To Lead World Bank | Ajay Banga: मास्टर कार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए जो बाइडन ने किया नामित

Ajay Banga: मास्टर कार्ड के पूर्व CEO अजय बंगा को विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए जो बाइडन ने किया नामित

Highlightsविश्व बैंक के वर्तमान प्रमुख डेविड मालपास ने जल्दी पद छोड़ने की योजना की घोषणा कीपद के लिए 29 मार्च तक चलने वाली प्रक्रिया में उम्मीदवार नामांकन स्वीकार करना हुआ प्रारंभविश्व बैंक ने कहा है कि महिला उम्मीदवारों को "दृढ़ता से" प्रोत्साहित किया जाएगा

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को कहा कि वाशिंगटन मास्टरकार्ड के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित किया जा रहा है, इसके वर्तमान प्रमुख डेविड मालपास ने जल्दी पद छोड़ने की योजना की घोषणा की।

विकास ऋणदाता ने अभी 29 मार्च तक चलने वाली प्रक्रिया में उम्मीदवार नामांकन स्वीकार करना शुरू कर दिया है, बैंक ने कहा है कि महिला उम्मीदवारों को "दृढ़ता से" प्रोत्साहित किया जाएगा। विश्व बैंक का अध्यक्ष आम तौर पर अमेरिकी होता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का प्रमुख पारंपरिक रूप से यूरोपीय होता है।

63 वर्षीय बंगा भारतीय-अमेरिकी हैं और वर्तमान में इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। वह पहले मास्टरकार्ड में मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडन ने एक बयान में कहा, "जलवायु परिवर्तन सहित हमारे समय की सबसे जरूरी चुनौतियों से निपटने के लिए बंगा के पास सार्वजनिक-निजी संसाधनों को जुटाने का महत्वपूर्ण अनुभव है।"

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए बंगा का नामांकन विकास ऋणदाताओं के सुधार और पर्यावरणीय मुद्दों जैसी वैश्विक समस्याओं को अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए एक धक्का के बीच आया है। 

यूएस ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन ने पहले कहा था कि उधारदाताओं के कोर मॉडल, जहां देश विकासात्मक बाधाओं को दूर करने के लिए विशिष्ट निवेश करने के लिए उधार लेते हैं, "इस पल को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हैं।"गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक है।

Web Title: Ex-Mastercard CEO Ajay Banga Nominated By US President To Lead World Bank

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे