यूक्रेन संकट: यूरोपीय संघ 2022 के अंत तक रूसी तेल के आयात में 90 प्रतिशत कटौती करेगा, सभी सदस्य देश सहमत हुए

By भाषा | Published: May 31, 2022 09:38 AM2022-05-31T09:38:28+5:302022-05-31T09:40:10+5:30

यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि दंडात्मक कदम वर्ष के अंत तक रूस से ईयू के लिए तेल आयात में प्रभावी रूप से लगभग 90 प्रतिशत की कटौती करेगा।

eu-leaders-agree-to-ban-90-of-russian-oil-by-year-end | यूक्रेन संकट: यूरोपीय संघ 2022 के अंत तक रूसी तेल के आयात में 90 प्रतिशत कटौती करेगा, सभी सदस्य देश सहमत हुए

यूक्रेन संकट: यूरोपीय संघ 2022 के अंत तक रूसी तेल के आयात में 90 प्रतिशत कटौती करेगा, सभी सदस्य देश सहमत हुए

Highlightsप्रतिबंध में समुद्र के रास्ते लाया जाने वाला रूसी तेल भी शामिल है।समझौते में रूस से आयात किया जाने वाला दो-तिहाई से अधिक तेल शामिल हैं।अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूक्रेन को नौ अरब यूरो की सहायता देने पर भी सहमत हुए हैं।

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने सोमवार को रूस पर नए प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में साल के अंत तक ईयू में रूसी तेल के अधिकांश आयात को प्रतिबंधित करने को लेकर सहमति जताई है। यूक्रेन को नयी वित्तीय मदद देने के लिए लंबे समय से लंबित पैकेज पर केंद्रित एक शिखर सम्मेलन में यह फैसला किया गया।

प्रतिबंध में समुद्र के रास्ते लाया जाने वाला रूसी तेल भी शामिल है, जिससे पाइपलाइन द्वारा आयात के लिए अस्थायी छूट भी मिलती है। इस फैसले पर आम सहमति के लिए हंगरी की मंजूरी महत्वपूर्ण थी।

यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि समझौते में रूस से आयात किया जाने वाला दो-तिहाई से अधिक तेल शामिल हैं। यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि दंडात्मक कदम ‘‘वर्ष के अंत तक रूस से ईयू के लिए तेल आयात में प्रभावी रूप से लगभग 90 प्रतिशत की कटौती करेगा।’’

मिशेल ने बताया कि नेता युद्धग्रस्त देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूक्रेन को नौ अरब यूरो की सहायता देने पर भी सहमत हुए हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह राशि किस रूप में दी जाएगी।

Web Title: eu-leaders-agree-to-ban-90-of-russian-oil-by-year-end

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे