ड्रोन हमलों से दहली रूस की राजधानी मास्को, कई इमारतों को नुकसान पहुंचा, किसी के मारे जाने की खबर नहीं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 30, 2023 03:20 PM2023-05-30T15:20:09+5:302023-05-30T15:21:57+5:30

मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्री वोरोब्योव ने बताया कि हवाई सुरक्षा ने सफलतापूर्वक ड्रोन हमले का बचाव किया और शहर की ओर आने वाले कई ड्रोनों को मार गिराया। हमले के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमलों का आरोप लगाया है लेकिन यूक्रेन के अधिकारियों ने इस दावे का खंडन किया है।

drone attack on Tuesday caused minor damage to the Russian capital Moscow | ड्रोन हमलों से दहली रूस की राजधानी मास्को, कई इमारतों को नुकसान पहुंचा, किसी के मारे जाने की खबर नहीं

रूस की राजधानी मास्को में ड्रोन से हमला करने की खबर सामने आई है

Highlightsरूस की राजधानी में ड्रोन से हमला किया गया हैरूस ने यूक्रेन पर हमलों का आरोप लगायाहमले से कई इमारतों को मामूली नुकसान पहुंचा

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से भी ज्यादा समय से जारी जंग के बीच रूस की राजधानी मास्को में ड्रोन से हमला करने की खबर सामने आई है। मॉस्को के मेयर ने कहा है कि मंगलवार को एक ड्रोन हमले से रूसी राजधानी को मामूली नुकसान हुआ है। हालांकि इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

रूसी अधिकारियों ने समाचार एजेंसी आरआईए से बात करते हुए कहा कि एक ड्रोन ने दक्षिण-पश्चिम मास्को में एक आवासीय इमारत की ऊपरी मंजिलों पर हमला किया। एक अन्य मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) ने उसी क्षेत्र में 24 मंजिला अपार्टमेंट ब्लॉक को निशाना बनाया। हमले में एक इमारत के क्षतिग्रस्त होने की बात कही गई।

अपने टेलीग्राम चैनल पर मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्री वोरोब्योव ने बताया कि हवाई सुरक्षा ने सफलतापूर्वक ड्रोन हमले का बचाव किया और शहर की ओर आने वाले कई ड्रोनों को मार गिराया। सोबयानिन ने टेलीग्राम में एक पोस्ट के जरिए के कहा कि इस हमले से कई इमारतों को मामूली नुकसान पहुंचा लेकिन कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ। उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि इस हमले का क्या उद्देश्य है और यह किसके द्वारा किया गया है। हमले में क्षतिग्रस्त हुईं दो इमारतों में रह रहे लोगों को बाहर निकाला गया है।

 इस हमले के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमलों का आरोप लगाया है लेकिन यूक्रेन के अधिकारियों ने इस दावे का खंडन किया है। रूसी सेना का कहना है कि हमलों में आठ ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था, जिनमें से सभी को हवाई रक्षा द्वारा मार गिराया गया था या सिग्नल जैमिंग तकनीक से निष्क्रिय कर दिया गया।

बता दें कि इससे पहले यूक्रेनी राजधानी कीव में भी रूसी ड्रोनों ने हमला किया था। यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने 20 से अधिक रूसी ड्रोनों को मार गिराया था। कीव पर हुए 17वें हमले में एक व्यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है। 

बता दें कि पिछले कुछ समय से रूस-यूक्रेन युद्ध में ड्रोन हमलों की संख्या में तेजी आई है। हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति पुतिन के निवास पर ड्रोन हमला करने का आरोप लगाया था। रूस इस जंग में ईरान में बने शाहिद ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रहा है।

Web Title: drone attack on Tuesday caused minor damage to the Russian capital Moscow

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे