यूक्रेन के डीनिप्रो शहर के डिप्टी मेयर ने दी धमकी, 'मुस्लिम चेचन सैनिकों को सुअर की चमड़ी में दफना देंगे'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 21, 2022 08:17 PM2022-03-21T20:17:31+5:302022-03-21T20:24:23+5:30

यूक्रेने के नीप्रो शहर के डिप्टी मेयर मायखाइलो लिसेंको ने टेलीग्राम पर लिखा है कि यह आधिकारिक निर्णय लिया गया है कि निप्रो क्षेत्र में मारे गए सभी कादिरोविट्स (रूस के नेशनल गार्ड से संबंधित चेचन लड़ाके) को सुअर के चमड़े में सिल कर दफन किया जाएगा।

Deputy mayor of Ukraine's Dnipro city threatens, 'Muslims will bury Chechen soldiers in pig skin' | यूक्रेन के डीनिप्रो शहर के डिप्टी मेयर ने दी धमकी, 'मुस्लिम चेचन सैनिकों को सुअर की चमड़ी में दफना देंगे'

यूक्रेन के डीनिप्रो शहर के डिप्टी मेयर ने दी धमकी, 'मुस्लिम चेचन सैनिकों को सुअर की चमड़ी में दफना देंगे'

Highlightsडिप्टी मेयर ने यह धमकी मुस्लिम चेचन लड़ाकों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए दी हैइस्लाम में सुअर को हराम माना जाता है और चेचन सैनिकों में अधिकतर मुसलमान हैंयूक्रेन ने चेचन सैनिको के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले कारतूस को सुअर की चर्बी से ढक दिया था

कीव: मध्य यूक्रेनी शहर नीप्रो के डिप्टी मेयर ने रूस की ओर से युद्ध कर रहे मुस्लिम चेचन सैनिकों को सुअर के चमड़े में दफनाने की धमकी दी है।

बताया जा रहा है कि डिप्टी मेयर ने यह धमकी इसलिए क्योंकि इससे मुस्लिम लड़ाकों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच सकता है और वो इस लड़ाई से दूर हो सकते हैं। इस्लाम में सुअर को हराम माना जाता है।

अपने टेलीग्राम समूह पर पोस्ट किए गए एक संदेश में डिप्टी मेयर मायखाइलो लिसेंको ने लिखा, "यह आधिकारिक निर्णय लिया गया है कि निप्रो क्षेत्र में मारे गए सभी कादिरोविट्स (रूस के नेशनल गार्ड से संबंधित चेचन लड़ाके) को सुअर के चमड़े में सिल कर दफन किया जाएगा।

इसके आगे उन्होंने कहा, “शहर के सभी मीटपैकर्स को धन्यवाद। आइए देखते हैं कि वे (मुस्लिम चेचन सैनिक) कैसे स्वर्ग को प्राप्त होते हैं।"

इस मामले में जर्मन पत्रकार लार्स वियनैंड डिप्टी मेयर से पूछा कि क्या वो अपनी टिप्पणी को लेकर गंभीर हैं।  लार्स वियनैंड ने कहा, "क्या आप गंभीर हैं या यह किसी तरह का भद्दा मजाक है?" इस पर मायखाइलो लिसेंको ने गंभीर होकर दावा किया,  “यह उसी तरह से है जैसे पुतिन ने रूस में किया था।”

चेचन्या जॉर्जिया के उत्तर में स्थित एक रूसी गणराज्य है। चेचन सेना चेचेन्या की रक्षा के प्रभारी सैन्य बल हैं। लेकिन स्वतंत्र नहीं है और उस पर रूसी कानून और प्रभुत्व स्थापित है। चेचन सैनिकों में अधिकतर मुसलमान हैं। रमजान कादिरोव इस समय चेचन गणराज्य के प्रमुख हैं। कादिरोव खुद को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सिपाही कहते हैं। 

चेचन सैनिकों को दुनिया में सबसे ज्यादा हिंसक माना जाता है। कहते हैं कि कथिततौर पर कई चेचन सैनिक आईएसआईएस के सदस्य हुआ करते थे। कई सूत्रों ने संकेत दिया है कि चेचन सैनिक यूक्रेन में अपनी तैनाती के बाद से कीव की ओर बढ़ रहे हैं।

मालूम हो कि यूक्रेनी नेता मायखाइलो लिसेंको ने हाल ही में एक समाधी का अनावर किया था, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की समाधि बताया जा रहा है और उस पर मृत्यु का साल 2022 लिखा हुआ है। वहीं इसके साथ ही समाधी पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन का चेहरा पूर्व नाजी नेता एडॉल्फ हिटलर के साथ जोड़ा गया है।

मालूम हो कि पिछले महीने यूक्रेन के नेशनल गार्ड ने ट्विटर पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें दिखाया गया था कि नेशनल गार्ड के लड़ाकों ने मुस्लिम चेचन बलों के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले कारतूस को सुअर की चर्बी से ढक दिया था।

उसके साथ ही ट्वीट के कैप्शन में लिखा था, "नेशनल गार्ड के लड़ाकों ने कादिरोव ऑर्क्स के खिलाफ लड़ने के लिए गोलियों को चिकना कर दिया है।" हालांकि बाद में ट्विटर की ओर से दावा किया गया कि नेशनल गार्ड का वह वीडियो मानकों का उल्लंघन करता है और घृणित व्यवहार को बढ़ावा देता है। 

Web Title: Deputy mayor of Ukraine's Dnipro city threatens, 'Muslims will bury Chechen soldiers in pig skin'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे