खतना पर रोक लगाने को लेकर डेनमार्क की संसद में होगा मतदान, 50 हजार लोगों के दस्तखत के बाद उठा मुद्दा

By भाषा | Published: June 1, 2018 05:59 PM2018-06-01T17:59:16+5:302018-06-01T17:59:50+5:30

अर्जी में बाल अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र समझौते का उल्लेख किया गया है। इसमें 18 वर्ष से कम आयु के लड़कों का खतना करने पर छह वर्ष की सजा की मांग की गई है। 

Denmark parliament will debate on male circumcision | खतना पर रोक लगाने को लेकर डेनमार्क की संसद में होगा मतदान, 50 हजार लोगों के दस्तखत के बाद उठा मुद्दा

Denmark

स्टॉकहोम , एक जून (एएफपी) डेनमार्क में पुरुषों के खतना पर प्रतिबंध की मांग वाली एक अर्जी अब संसद में आएगी क्योंकि आयोजकों ने आज कहा कि उन्होंने इसके लिए जरूरी 50 हजार हस्ताक्षर जुटा लिये हैं। 

‘ इंटैक्ट डेनमार्क ’ समूह की लीना नाइहुस ने संवाद समिति रित्जाऊ से कहा , ‘‘ हम वास्तव में खुश हैं लेकिन अब असली काम शुरू होगा। यह एक महत्वपूर्ण लेकिन छोटा कदम है। ’’ 

हालांकि अर्जी के सफल होने की थोड़ी संभावना है क्योंकि किसी भी मुख्य विपक्षी राजनीतिक दल ने इसका समर्थन नहीं किया है। डेनमार्क में नागरिक न्यूनतम 50 हजार हस्ताक्षर जुटाकर किसी भी मुद्दे पर संसद में चर्चा करा सकते हैं। 

अर्जी में बाल अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र समझौते का उल्लेख किया गया है। इसमें 18 वर्ष से कम आयु के लड़कों का खतना करने पर छह वर्ष की सजा की मांग की गई है। 

अर्जी के लिए हस्ताक्षर जुटाने वाली संस्था ने कहा है कि भले ही ये याचिका संसद में खारिज हो जाए ये अपने आप में बड़ी सफलता है कि वो इस मुद्दे पर संसद में चर्चा कराने में सफल रहे।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: Denmark parliament will debate on male circumcision

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे