सीरिया: बगदादी के बाद ISIS में नंबर दो अबू हसन अल मुहाजिर भी ढेर, संभालने वाला था आईएस की कमान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 29, 2019 08:20 AM2019-10-29T08:20:23+5:302019-10-29T09:23:26+5:30

आईएसआईएस प्रवक्ता अबू हसन अल मुहाजिर को बगदादी का दाहिना हाथ माना जाता था.

Day after Baghdadi death in syria his likely successor killed in American airstrike | सीरिया: बगदादी के बाद ISIS में नंबर दो अबू हसन अल मुहाजिर भी ढेर, संभालने वाला था आईएस की कमान

अबू बकर अल-बगदादी (फाइल फोटो)

Highlightsसीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के कमांडर मजलूम आब्दी ने मुहाजिर के मारे जाने की पुष्टि की है।अमेरिका के विशेष बलों ने सीरिया में शनिवार रात एक सफल हमले में बगदादी को मार गिराया।

ISIS सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत के अगले दिन ही सीरिया में आईएस में नंबर दो का ओहदा रखने वाला आईएसआईएस प्रवक्ता अबू हसन अल मुहाजिर भी मारा गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार मुहाजिर को  कुर्दिश लड़ाकों और अमेरिकी सुरक्षा बलों के ज्वाइंट ऑपरेशन में उत्तरी सीरिया में मार गिराया गया है। ये जानकारी सीरियाई कुर्द वाईपीजी मिलिशिया ने दी है। 

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के कमांडर मजलूम आब्दी ने मुहाजिर के मारे जाने की पुष्टि की है। हालांकि अमेरिकी बलों ने अब तक मुहाजिर के मारे जाने की कोई सूचना नहीं दी है।

सीरिया में अमेरिकी अभियान समाप्त

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सोमवार को कहा कि अबू बकर अल बगदादी का मारा जाना इस्लामिक स्टेट के शेष तत्वों के लिए एक करारा झटका है। उन्होंने कहा कि खूंखार आतंकी सरगना को ढूंढ़ने और फिर उसे पकड़ने या मार गिराने के लिए उत्तरी सीरिया में वर्षों से चलाया जा रहा गोपनीय अभियान बगदादी के मारे जाने के साथ ही पूरा हो गया है।

अमेरिका के विशेष बलों ने सीरिया में शनिवार रात एक सफल हमले में बगदादी को मार गिराया। एस्पर ने पेंटागन में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बगदादी के मारे जाने के साथ ही उसे ढूंढ़ने और फिर पकड़ने या मार गिराने के लिए वर्षों से जारी अभियान पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि बगदादी की मौत आईएस के शेष तत्वों के लिए एक करारा झटका है। 

पत्नी के जरिए बगदादी तक पहुंचा अमेरिका

अमेरिकी समाचार पत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार खुफिया एजेंसी सीआईए को आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के संभावित ठिकाने के बारे में कुछ महीने पहले पता चला था जब उसकी एक पत्नी और एक संदेशवाहक को गिरफ्तार किया गया था। केन्द्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) ने शुरुआती गुप्त सूचना के आधार पर बगदादी के ठिकानों की सटीक पहचान करने के लिये इराकी और कुर्दिश खुफिया अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया। साथ ही उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिये जासूसों को काम पर लगाया गया। 

बगदादी ने शनिवार को उत्तरी सीरिया में अमेरिका के विशेष अभियान बलों के हमले के दौरान खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को इसकी घोषणा की। अमेरिकी अधिकारियों ने समाचार पत्र को बताया कि कुर्दों को सीरिया में ही छोड़कर अमेरिका को बाहर निकालने के राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले के बाद भी कुर्दों ने सीआईए को बगदादी के ठिकाने के बारे में जानकारी देना जारी रखा। 

एक अधिकारी ने कहा कि सीरियाई और इराकी कुर्दों ने किसी भी देश के मुकाबले हमले को लेकर अधिक खुफिया जानकारी मुहैया कराई। हमले की जगह के निकट गांव में रहने वाले लोगों से बात करने वाले इंजीनियर के मुताबिक बगदादी एक और चरमपंथी समूह हुर्रास अल दीन के एक कमांडर अबू मोहम्मद सलामा के घर में शरण लिये हुए था। समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि सेना ने कम से कम दो बार अंतिम क्षणों में मिशन रोका था। हमले की अंतिम योजना पिछले सप्ताह दो से तीन दिन में बनाई गई थी। 

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि बगदादी "भागने ही वाला था।" अमेरिकी राष्ट्रपति ट्ंरप ने रविवार को संवाददाता सम्मलेन में कहा था कि बगदादी की मौत के बाद उसके शव के टुकड़ों की डीएनए जांच की गई, जिसमें उसकी पहचान की पुष्टि हुई। समाचार पत्र की खबर में कहा गया है कि इस बात की संभावना है कि बगदादी जब वर्ष 2000 के मध्य में इराक में अमेरिका द्वारा संचालित हिरासत शिविर में था, तो उसका डीएनए नमूना लिया गया होगा। 

Web Title: Day after Baghdadi death in syria his likely successor killed in American airstrike

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे