पेंटागन पेपर्स लीक करने वाले डेनियल एल्सबर्ग का निधन, 92 साल की आयु में ली अंतिम सांस

By अंजली चौहान | Published: June 17, 2023 07:37 AM2023-06-17T07:37:58+5:302023-06-17T07:57:55+5:30

डेनियल एल्सबर्ग का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उन्होंने पेंटागन पेपर को लीक किया था।

Daniel Ellsberg who leaked the Pentagon Papers died at the age of 92 | पेंटागन पेपर्स लीक करने वाले डेनियल एल्सबर्ग का निधन, 92 साल की आयु में ली अंतिम सांस

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlights पेंटागन पेपर लीक करने वाले डेनियल एल्सबर्ग की मौत डेनियल एल्सबर्ग का 92 साल की उम्र में निधनकैंसर से पीड़ित थे डेनियल एल्सबर्ग

वॉशिंगटन: अमेरिकी सैन्य विश्लेषक डेनियल एल्सबर्ग का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने वियतनाम युद्ध  के बारे में अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन के दस्तावेजों को लीक किया था।

उनके निधन की जानकारी उनके परिवार की ओर से दी गई है। परिवार ने बताया कि डेनियल एल्सबर्ग को फरवीर में कैंसर का पता चला था। वह कैंसर से पीड़ित थे और उनका इलाज चल रहा था लेकिन आखिरकार वह मौत से जिंदगी की जंग हार गए और शुक्रवार को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

उनका निधन केंसिंग्टन, कैलिफोर्निया में स्थित उनके घर में हुआ। डेनियल के बेटे ने ट्वीट कर जानकारी दी और कहा, "मेरे प्यारे पिता, #DanielEllsberg, आज सुबह 16 जून को 1:24 बजे, अग्नाशय के कैंसर के इलाज के महीने बाद निधन हो गया। अंतिम सांस लेते ही उनके परिवार ने उन्हें घेर लिया। 

इससे पहले, 1 मार्च को, एल्सबर्ग ने अपने दोस्तों और समर्थकों को एक ईमेल में घोषणा की कि उन्हें अग्नाशय का कैंसर है और उन्होंने कीमोथेरेपी को अस्वीकार कर दिया है।

उन्होंने कहा कि उनके पास जो भी समय बचा था, वह यूक्रेन पर रूसी आक्रमण, परमाणु युद्ध के खतरों और प्रथम संशोधन सुरक्षा के महत्व के बारे में बातचीत और साक्षात्कार देने में व्यतीत होगा।

एल्सबर्ग चुपके से 1971 में वियतनाम युद्ध की समाप्ति की उम्मीद में मीडिया के पास गए। इसने उन्हें निक्सन व्हाइट हाउस के एक स्मियर अभियान का निशाना बनाया।

हेनरी किसिंजर, जो उस समय राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे, उन्होंने कहा, "अमेरिका में सबसे खतरनाक आदमी जिसे हर कीमत पर रोका जाना चाहिए।"

Web Title: Daniel Ellsberg who leaked the Pentagon Papers died at the age of 92

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे