अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर लगा आपराधिक महाभियोग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 31, 2023 08:45 AM2023-03-31T08:45:06+5:302023-03-31T08:50:45+5:30

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ यौन संबंध बनाने और उसके एवज में पैसे देने के आरोप में मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने ट्रम्प के खिलाफ सबूतों के आधार पर महाभियोग लगाया है।

Criminal impeachment of former US President Donald Trump | अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर लगा आपराधिक महाभियोग

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर लगा महाभियोग, 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा मोड़ट्रंप पर पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स के साथ यौन संबंध बनाने और उसके एवज में पैसे का आरोप हैमैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने ट्रम्प के खिलाफ सबूतों के आधार पर लगाया महाभियोग

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स विवाद में बुरी तरह से जकड़ गये हैं। मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने डोनाल्ड ट्रम्प पर पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चोरी छिपे पैसे देने की जांच के बाद महाभियोग लगाया और इस तरह से ट्रंप अमेरिका का ऐसे पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गये हैं, जिन पर आपराधिक मामले में केस चलने की संभावना बेहद बढ़ गई है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के नेतृत्व में हुई जांच के कारण लगे इस महाभियोग के कारण 2024 का राष्ट्रपति चुनाव अब नया मोड़ ले सकता है। लेकिन इस महाभियोग के आने से पूर्व ट्रंप ने यह कह दिया था कि अगर उन पर अपराधिक आरोप लगते हैं तब भी वो रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की देवेदारी का प्रचार करते रहेंगे।

76 साल के डोनाल्ड ट्रंप साल 2020 में बतौर राष्ट्रपति अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकरन पार्टी की ओर से चुनावी मैदान में कूदे थे लेकिन उन्हें डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बिडेन ने हारकर राष्ट्रपति पद पर कब्जा कर लिया था। ट्रम्प ने हार के बाद झूठा दावा किया था कि वो बाइडन से इस कारण हार गये क्योंकि उन्होंने मतदान में धोखाधड़ी करके जीत हासिल की है।

वहीं अगर मौजूदा महाभियोह की बात करें तो मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के कार्यालय ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले पोर्न स्टार डेनियल्स को भुगतान में ट्रम्प की भूमिका के बारे में मिले सबूतों की सुनवाई शुरू की, जिसमें उन्होंने जीत हासिल हुई। एडल्ट फिल्मों की जानी-मानी  अभिनेत्री डेनियल, जिनका असली नाम स्टेफनी क्लिफोर्ड है। उन्होंने आरोप लगाया था कि ट्रंप ने 2006 में यौन संबंध बनाने के बाद चुप रहने के एवज में भारी पैसे दिये थे।

इस संबंध में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के निजी वकील माइकल कोहेन ने कहा है कि उन्होंने डेनियल्स और पूर्व प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल को गुपचुप तरीके से पैसा देने का आदेश दिया था क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप ने उनके साथ यौन संबंध बनाए थे। वहीं इस आरोपों को खारिज करते हुए ट्रंप ने किसी भी महिला के साथ यौन संबंध बनाने की बात से इनकार कर दिया था।

ट्रम्प ने 18 मार्च को सोशल मीडिया पर लिखा था कि वो 21 मार्च को गिरफ्तार किये जा सकते हैं। ट्रंप ने अपने समर्थकों को 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले से पहले दिये अपने भाषण को याद दिलाते हुए कहा था कि वो विरोध के लिए तैयार रहें।

वहीं 23 मार्च को ब्रैग के कार्यालय ने कहा कि ट्रम्प झूठी अफवाह फैला रहे हैं कि उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। एक पत्र में मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैगने कहा कि ट्रंप जनता के बीच ऐसी जानकारी सार्वजनिक कर रहे हैं, जो बेहद गोपनीय है। इस पूरे विवाद में ट्रंप का कहना है कि उन्होंने 2018 में शुरू में डेनियल्स को भुगतान किया था लेकिन उसका यौन संबंध बनाने से लेकर कोई लेनादेना नहीं था।

जबकि 2018 में ट्रंप के वकील कोहेन को डेनियल्स और मैकडॉगल को पैसे देने के मामले में वित्त कानून के उल्लंघन का दोषी पाया गया था और उन्हें तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। उस केस में कोहेन ने गवाही दी कि डेनियल्स और मैकडॉगल को उन्होंने ट्रम्प के कहने पर पैसों का भुगतान किया था।

कोहेन ने 13 मार्च को ट्रम्प की जांच कर रहे मैनहट्टन ग्रैंड जूरी के सामने गवाही दी। जिसमें उन्होंने बताया कि एक टैब्लॉइड प्रकाशन को 150,000 डॉलर दिये ताकि वो ट्रम्प के साथ डेनियल्स के कथित संबंधों के बारे में कहानी न छापे। वहीं डेनियल्स ने कहा है कि ट्रंप ने सार्वजनिक तौर पर कहा कि साल 2006 में लेक ताहोए होटल में डोनाल्ड ट्रंप ने उनके साथ यौन संबंध बनाये। डेनियल्स ने ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के एक दशक और पहले मौजूदा पत्नी मेलानिया से शादी करने के एक साल बाद यौन संबंध बनाये थे। 

Web Title: Criminal impeachment of former US President Donald Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे