Corona virus havoc, 1,665 deaths so far, 68,500 people infected, many countries vulnerable | कोरोना वायरस का कहर, अब तक 1,665 की मौत, 68,500 लोग संक्रमित, कई देश चपेट में
स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

Highlightsचीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।खबर के अनुसार अभी तक कुल 9,419 संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

चीन में घातक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण और 142 लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,665 हो गई है।

फिलहाल इससे संक्रमित होने के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में 2,009 नए मामलों की पुष्टि की है। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में 1,843 नए मामले हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था। नए मामलों के साथ ही हुबेई में इसके कुल 56,249 मामलों की पुष्टि हो गई है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार शनिवार को जिन 142 लोगों की मौत हुई उनमें से 139 हुबेई में जबकि सिचुआन में दो और हुनान में एक व्यक्ति की मौत हुई है। चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

खबर के अनुसार अभी तक कुल 9,419 संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना वायरस का स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के रविवार को बीजिंग पहुंच वायरस से निपटने में चीनी अधिकारियों की मदद करने की संभावना है। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि डब्लूएचओ के विशेषज्ञ एक संयुक्त मिशन के साथ महामारी नियंत्रण की प्रभावकारिता जानने के लिए चीन के तीन प्रांतों का दौरा करेंगे।

जापानी क्रूज पर कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 355 हुई

जापान के तट पर अलग खड़े किए गए क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस पर कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार हो यह जानकारी दी। यह ताजा आंकड़ा ऐसे समय में सामने आया है जब अमेरिका डायमंड प्रिंसेस जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है।

यह जहाज तोक्यो के समीप योकोहामा बंदरगाह पर पांच फरवरी से अलग खड़ा हुआ है। हांगकांग ने भी कहा कि वह जहाज में सवार अपने 330 नागरिकों को चार्टर्ड विमान से वापस आने का मौका देगा। कनाडा ने भी जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की घोषणा की है।

स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनोबू कातो ने सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके पर चर्चा में कहा, ‘‘अभी तक, हमने 1,219 लोगों की जांच की। इनमें से 355 लोग पॉजिटिव पाए गए।’’ जहाज पर संक्रमण को रोकने के जापान के प्रयासों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता पैदा कर दी है। यह क्रूज जहाज 50 देशों के 3,700 से अधिक यात्रियों और क्रू सदस्यों के साथ फरवरी की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था। इस जहाज को उस समय अलग कर दिया गया था जब अधिकारियों ने पाया कि हांगकांग में उतरा एक यात्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया।

नेपाल ने कोरोना वायरस प्रभावित चीन से अपने 175 नागरिक निकाले

नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस प्रभावित चीन से रविवार को अपने 175 नागरिकों को निकाल लिया। इनमें अधिकतर हुबेई प्रांत में पढ़ने गए छात्र हैं। इस प्रांत में वायरस से सबसे अधिक लोगों की जान गई है। ‘एयरबस ए330’ चार्टर्ड विमान ने नेपाली नागरिकों को वापस लाने के लिए शनिवार की दोपहर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से चीन के वुहान के लिए उड़ान भरी थी।

इन 175 नागरिकों में 170 छात्र, एक कर्मचारी, दो पर्यटक और दो बच्चे शामिल हैं। प्रांत के छह शहरों वुहान, इंशी, शियान, यीचांग, जिंगमेन और जिंगज़ोउ से नेपाली नागरिकों को निकाला गया है। चीन में नेपाली दूतावास की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सबसे अधिक 55 नेपाली वुहान से निकाले गए। गौरतलब है कि चीन में घातक कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की कुल संख्या 1,665 हो गई है। फिल्हाल इससे संक्रमित होने के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हुई है।

Web Title: Corona virus havoc, 1,665 deaths so far, 68,500 people infected, many countries vulnerable
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे