कोरोना वायरस: अमेरिका की 95 फीसदी आबादी घरों में बंद, 1.7 करोड़ लोगों ने मांगा बेरोजगारी भत्ता

By भाषा | Published: April 15, 2020 09:21 AM2020-04-15T09:21:17+5:302020-04-15T09:21:17+5:30

अमेरिका में इस बीमारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क में अभी तक 2,03,020 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 10,842 लोगों की मौत हो चुकी है।

Corona virus 95 percent US population in stay homes 1.7 crore people asked for unemployment allowance | कोरोना वायरस: अमेरिका की 95 फीसदी आबादी घरों में बंद, 1.7 करोड़ लोगों ने मांगा बेरोजगारी भत्ता

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsजॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस जानलेवा विषाणु से अमेरिका में कुल 26,047 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह अर्थव्यवस्था को अपने-अपने राज्यों में फिर से खोलने का फैसला उनके गवर्नरों पर छोड़ देंगे।

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 25,000 के पार चली गई। देश में एक दिन में 2,129 लोगों की मौत हुई, जो एक दिन में मृतकों की सर्वाधिक संख्या है। अमेरिका की जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मंगलवार तक 6,05,000 से अधिक अमेरिकी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जो इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित तीन अन्य देशों से अधिक है। एक ही दिन में सर्वाधिक 2,129 अमेरिकियों की मौत हुई। इससे पहले 10 अप्रैल को एक ही दिन में 2,074 लोगों की मौत हुई थी।

अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपातकाल लागू है। अमेरिका की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी घरों में सिमटी हुई है। देश की अर्थव्यवस्था थम-सी गई है और 1.7 करोड़ से अधिक लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वैश्विक महामारी पर व्हाइट हाउस के नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका इस विषाणु के खिलाफ लड़ाई में ठोस प्रगति करने की कोशिश कर रहा है। हमें इस अप्रत्यक्ष दुश्मन के कारण हर कीमती जान के खोने का गम है लेकिन अंधकार में भी हम प्रकाश की किरणें देख सकते हैं। हम सुरंग देखते हैं और सुरंग के अंत में हम प्रकाश देखते हैं।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका में किसी भी देश के मुकाबले प्रति व्यक्ति सबसे अधिक आईसीयू बिस्तर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास हर 100,000 लोगों पर 34.7 आईसीयू बिस्तर हैं जो इटली में 100,000 लोगों पर 12.5 बिस्तर, फ्रांस में 11.6 बिस्तर, स्पेन में 9.7 बिस्तर से कहीं अधिक हैं।’’

उन्होंने देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उठाए जाने वाले कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में 16,000 से अधिक वेंटीलेटर्स हैं जिनका इस वक्त इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन ने रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित की गई जांच को मंजूरी दे दी है जिसमें मरीजों की लार का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस बीच, ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह अर्थव्यवस्था को अपने-अपने राज्यों में फिर से खोलने का फैसला उनके गवर्नरों पर छोड़ देंगे। कुछ राज्यों में एक मई से पहले ही अर्थव्यवस्था को बहाल किया जा सकता है। अभी बहरहाल, देश में नए मामलों की कम होती संख्या को देखते हुए ट्रम्प अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘देश को फिर से खोलने की योजनाएं तय होने के करीब है और हम नए दिशा निर्देशों में हर किसी के साथ इसकी जानकारियां साझा करेंगे।’’ उनकी जल्द ही सभी 50 गवर्नरों से बात करने की योजना है।

ट्रम्प ने कहा, ‘‘इसके बार में प्रत्येक राज्य के गवर्नर को यह अधिकार दूंगा कि वह अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने पर फैसले लें। यह दिन करीब है क्योंकि कुछ राज्यों में हालात काफी अलग हैं और अन्य राज्यों के मुकाबले कहीं अलग स्थिति है। यह एक मई से पहले भी हो सकता है।’’ उन्होंने कहा कि 50 राज्यों में से 20 की स्थिति अच्छी है। 

Web Title: Corona virus 95 percent US population in stay homes 1.7 crore people asked for unemployment allowance

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे