खुशखबरी! स्मार्ट सूटकेस जिनकी मदद से दृष्टिहीन लोग टकराने से बच सकते हैं, वह बीप की ध्वनि करता है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 7, 2019 04:32 PM2019-05-07T16:32:30+5:302019-05-07T16:33:13+5:30

इसके साथ ही ऐसे स्मार्टफोन एप का विकास किया गया है जिसकी सहायता से वे विमानपत्तनों में सुरक्षित एवं स्वतंत्ररूप से गमनागमन कर सकते हैं।

Collision-detecting suitcase, wayfinding app help blind people navigate airports | खुशखबरी! स्मार्ट सूटकेस जिनकी मदद से दृष्टिहीन लोग टकराने से बच सकते हैं, वह बीप की ध्वनि करता है

सूटकेस जब किसी चीज से टकराने ही जा रहा होता है तो वह बीप की ध्वनि करता है।

Highlightsदृष्टिहीन लोगों की सहायता के लिए स्मार्ट सूटकेस और एप बनाया गयाइनका विकास कार्नेगी मेल्लन विश्वविद्यालय ने किया है। इस नेवीगेशन एप को नेवकोग नाम दिया गया है।

वैज्ञानिकों ने ऐसे स्मार्ट सूटकेस का निर्माण करने में सफलता हासिल की है, जिनकी मदद से दृष्टिहीन लोग किसी चीज से टकराने से बच सकते हैं । इसके साथ ही ऐसे स्मार्टफोन एप का विकास किया गया है जिसकी सहायता से वे विमानपत्तनों में सुरक्षित एवं स्वतंत्ररूप से गमनागमन कर सकते हैं।

इनका विकास कार्नेगी मेल्लन विश्वविद्यालय ने किया है। इस नेवीगेशन एप को नेवकोग नाम दिया गया है। यह एप प्रत्येक मोड़ पर ध्वनि के माध्यम से प्रत्येक उपयोगकर्ता को चेतावनी देता है और उसे दरवाजों और दूसरी चीजों से टकराने से बचा सकता है। इसी तरह सूटकेस जब किसी चीज से टकराने ही जा रहा होता है तो वह बीप की ध्वनि करता है। पिट्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन में इन दोनों का प्रयोग किया गया और इन्हें बेहद सफल माना गया। 

Web Title: Collision-detecting suitcase, wayfinding app help blind people navigate airports

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे