चीन: महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का मानवरहित सबमर्सिबल ने बनाया कीर्तिमान

By भाषा | Published: June 9, 2020 03:30 PM2020-06-09T15:30:07+5:302020-06-09T15:30:07+5:30

कोरोना वायरस के बीच चीन ने मानवरहित सबमर्सिबल ने महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का नया कीर्तिमान बनाया है।

China's unmanned submersible records | चीन: महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का मानवरहित सबमर्सिबल ने बनाया कीर्तिमान

मीडिया में मंगलवार को प्रकाशित एक खबर में यह जानकारी सामने आई।  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदल के सदस्यों के अनुसार, समुद्र की सतह से 10,000 मीटर गहरे मरियाना ट्रेंच में स्थित चैलेंजर डीप में चार बार सबमर्सिबल उतर चुका है23 अप्रैल को अभियान के लिए निकला सबमर्सिबल अब सोमवार को आएगा वापस

बीजिंग: चीन के मानवरहित सबमर्सिबल ने महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का कीर्तिमान बनाया है। इस दौरान सबमर्सिबल ने गहरे महासागर से नमूने एकत्रित किए और भूगर्भीय वातावरण के उच्च गुणवत्ता वाले चित्र भी खींचे। मीडिया में मंगलवार को प्रकाशित एक खबर में यह जानकारी सामने आई। 

सबमर्सिबल गहरे पानी में भीतर जा सकने वाली एक मशीन होती है जिसका इस्तेमाल प्रायः वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए किया जाता है। चीन के सबमर्सिबल “हायदू-1” ने प्रशांत महासागर के भीतर स्थित विश्व के सबसे गहरे क्षेत्र ‘मारियाना ट्रेंच’ तक पहुंचने का कीर्तिमान बनाया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अभियान दल के सदस्य चीन की विज्ञान अकादमी से संबद्ध शेंगयांग इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेशन से जुड़े हैं। 

दल के सदस्यों ने बताया कि सबमर्सिबल समुद्र की सतह से 10,000 मीटर गहरे मरियाना ट्रेंच में स्थित चैलेंजर डीप में चार बार उतरा। वैज्ञानिकों का दल 23 अप्रैल को अभियान के लिए निकला था और सोमवार को वापस आया। गहरे समुद्र में अनुसंधान के दौरान शोधकर्ताओं ने सटीकता से गहराई मापने की जांच की, ध्वनि तरंगों के माध्यम से स्थिति का पता लगाने पर शोध किया और उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो प्रेषित करने का प्रयास किया। 

खबर के अनुसार सबमर्सिबल ने गहरे समुद्र से नमूने एकत्रित किए और भूगर्भीय वातावरण के चित्रे खींचे। हाल के वर्षों में चीन ने गहरे समुद्र के प्रचुर संसाधनों पर अनुसंधान के लिए तकनीकी विकास पर ध्यान देना शुरू किया है।

Web Title: China's unmanned submersible records

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Chinaचीन