WHO ने माना, कोरोना वायरस फैलने में चीन के वुहान मार्केट की बड़ी भूमिका, लेकिन अब भी कई रिसर्च बाकी

By पल्लवी कुमारी | Published: May 9, 2020 11:05 AM2020-05-09T11:05:57+5:302020-05-09T11:05:57+5:30

चीन का वुहान वेट मार्केट को कोरोना वायरस के फैलते ही जनवरी 2020 में बंद कर दिया गया था। इस मार्केट से कोरोना फैलने की आशंका शुरू से ही जताई जा रही है।

China Wuhan market had role in Coronavirus outbreak, that's clear but more research needed: WHO | WHO ने माना, कोरोना वायरस फैलने में चीन के वुहान मार्केट की बड़ी भूमिका, लेकिन अब भी कई रिसर्च बाकी

Wuhan Wet Market (FILE PHOTO)

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि कोरोना वायरस चीन की वुहान लैब से पैदा हुआ है।चीन ने कोरोना वायरस फैलते ही वुहान शहर के सेंट्रल में स्थित वेट मार्केट को जनवरी 2020 में बंद कर दिया था।

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि चीन के वुहान के मार्केट की कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने में बड़ी भूमिका है। ये बात तो बिल्कुल साफ है। लेकिन अब भी कई रिसर्च करने की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक (Dr Peter Ben Embarek) ने शुक्रवार (8 मई) को जिनेवा में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि वुहान की वेट मार्केट ने कोरोना फैलाने में भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका है इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है। 

डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने कहा कि वुहान शहर में वायरस कहीं और से आया या इस वेट मार्केट से वायरस बाहर गया,  यही रिसर्च का विषय है। लेकिन यह सवाल जरूर उठता है कि कोरोना वायरस के फैलाव में इस शहर की भूमिका कितनी थी। 

जनवरी 2020 में कोरोना संक्रमण के फैलते ही वुहान का वेट मार्केट बंद कर दिया गया था

बता दें कि चीन ने कोरोना वायरस फैलते ही वुहान शहर के सेंट्रल में स्थित वेट मार्केट को जनवरी 2020 में बंद कर दिया था। बीते साल दिसंबर में वुहान में जब से संक्रमण फैलना शुरू हुआ तब से अटकलें लग रही हैं कि क्या इस वायरस की उत्पत्ति चीन के प्रमुख वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान (डब्ल्यूआईवी) से हुई या नजदीक के हुनान सीफूड बाजार से हुई है

वुहान की लैब से फैला कोरोना वायरस, जानें WHO के डॉक्टर ने इसपर क्या कहा? 

अमेरिका द्वारा लगाया गया आरोप की वुहान की लैब से फैला कोरोना वायरस, इस सवाल का जवाब में डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने नहीं दिया। उन्होंने कहा, मेडिकल साइंस को यह जानने में एक साल का समय लग गया था कि मर्स (मिडिल ईस्ट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम) का सोर्स ऊंट है। ठीक इसी तरह कोरोना के मामले में अभी भी देर नहीं हुई है। हमारे लिए अभी सबसे अधिक जरूरी इस वायरस के संक्रमण को रोका जाए। मर्स वायरस 2012 में सऊदी अरब में पैदा हुआ था और मिडिल ईस्ट में फैला था। 

डोनाल्ड ट्रंप ने किया था दावा - कोरोना वायरस चीन की वुहान लैब से पैदा हुआ 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि दुनियाभर में 2,33,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान लैब से हुई है।

 ट्रंप से पत्रकारों ने पूछा था कि क्या उन्हें ऐसा कुछ मिला है जिससे वह यकीन के साथ कह सकते हैं कि यह वायरस वुहान के विषाणु विज्ञान संस्थान से पैदा हुआ, इस पर उन्होंने व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘हां, मेरे पास है।’’ बहरहाल, उन्होंने कोई भी जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है और जल्द ही यह सामने आएगा। यह पूछने पर कि उन्हें ऐसा क्या मिला है जिससे वह विश्वास के साथ यह कह सकते हैं, इस पर ट्रंप ने कहा, मैं आपको नहीं बता सकता। मुझे आपको यह बताने की अनुमति नहीं है। 

Web Title: China Wuhan market had role in Coronavirus outbreak, that's clear but more research needed: WHO

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे