चीन में कोविड से 60 हजार लोगों की मौत, WHO की फटकार के बाद दी जानकारी, चरम के गुजर जाने का किया दावा

By भाषा | Published: January 15, 2023 09:37 AM2023-01-15T09:37:31+5:302023-01-15T09:42:04+5:30

आधिकारिक मीडिया में आई खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश के अस्पतालों में आठ दिसंबर से 12 जनवरी तक कोविड-19 के कारण 59,938 लोगों की मौत हुई है।

China said 60 thousand people died due to covid 19 claimed that the peak has passed | चीन में कोविड से 60 हजार लोगों की मौत, WHO की फटकार के बाद दी जानकारी, चरम के गुजर जाने का किया दावा

चीन में कोविड से 60 हजार लोगों की मौत, WHO की फटकार के बाद दी जानकारी, चरम के गुजर जाने का किया दावा

HighlightsWHO ने कहा था कि चीन महामारी की गंभीर स्थिति से संबंधित खबरों को दबा रहा है।चीन ने अब तक अस्पतालों में कोविड-19 से करीब 60,000 लोगों की मौत हो जाने की सूचना दी है।चीन ने दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था।

बीजिंगः चीन ने पिछले साल दिसंबर की शुरुआत से अब तक अस्पतालों में कोविड-19 से करीब 60,000 लोगों की मौत हो जाने की शनिवार को जानकारी दी। चीन का यह कदम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा की जा रही इन आलोचनाओं के बाद आया है कि चीन महामारी की गंभीर स्थिति से संबंधित खबरों को दबा रहा है। ऐसी आशंका है कि यह संख्या वास्तविक मृतक संख्या से अब भी कम है, लेकिन चीन सरकार ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की ताजा लहर का ‘‘चरम’’ बीत गया है।

आधिकारिक मीडिया में आई खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि देश के अस्पतालों में आठ दिसंबर से 12 जनवरी तक कोविड-19 के कारण 59,938 लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के वरिष्ठ अधिकारी जियाओ याहुई ने बताया कि सांस संबंधी दिक्कत के कारण 5,503 और कोविड-19 के साथ अन्य बीमारियों के चलते 54,435 लोगों की मौत हुई है। आयोग ने कहा कि ये मौत अस्पतालों में हुईं। इससे यह संभावना भी है कि घरों में भी लोगों की मौतें हुई होंगी।

चीन सरकार ने महामारी-रोधी कदमों को अचानक हटाने के बाद दिसंबर की शुरुआत में कोविड-19 के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था। डब्ल्यूएचओ ने चीन से इस बारे में अधिक जानकारी देने को कहा था। हांगकांग के समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, मरने वालों की औसत आयु 80.3 वर्ष है, और मृतकों में 90 प्रतिशत लोग 65 या उससे अधिक आयु के थे। चीन ने दैनिक आधार पर कोविड आंकड़े देना बंद कर दिया है। चीन ने लगभग तीन साल के बाद आठ जनवरी को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यहां कहा कि देश में शायद सबसे तेज गति से वायरस फैला है और हर रोज लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं। बीबीसी ने शुक्रवार को एक खबर में बताया था कि ऐसा अनुमान है कि देश की 64 प्रतिशत आबादी वायरस से संक्रमित है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने डब्ल्यूएचओ की आलोचना के जवाब में बृहस्पतिवार को कहा था कि चीन कोविड से संबंधित आंकड़ों को ‘‘समय पर, स्वतंत्र और पारदर्शी तरीके से कानून के अनुसार साझा कर रहा है।’’ 

Web Title: China said 60 thousand people died due to covid 19 claimed that the peak has passed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे