चीन: हेनान प्रांत में बैंकों ने लोगों की जमा-पूंजी लौटाने से किया इनकार, हुआ विरोध-प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 11, 2022 04:20 PM2022-07-11T16:20:23+5:302022-07-11T16:29:24+5:30

चीन के हेनान और अनहुई प्रांत के 6 ग्रामीण बैंकों के खिलाफ उस समय नागरिकों ने विरोध-प्रदर्शन किया गया, जब बड़ी संख्या में जुटे ग्राहकों ने अपने बचत खाते से पैसे निकलने के लिए अर्जी दी, जिसे बैंकों द्वारा रद्द कर दिया गया।

China: Banks in Henan province refused to return people's deposits, protests took place, police lathi-charged | चीन: हेनान प्रांत में बैंकों ने लोगों की जमा-पूंजी लौटाने से किया इनकार, हुआ विरोध-प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचीन के हेनान प्रांत में सैकड़ों लोगों ने केंद्रीय बैंक की शाखा के बाहर विरोध-प्रदर्शन कियाबैंक ने ग्राहकों को बचत खाते से पैसे निकलने की अर्जी रद्द कर दी, जिसके बाद विरोध-प्रदर्शन हुआबैंक ने बचत खाला खोलते समय ग्राहकों से वादा किया था कि वो धन को उच्च ब्याज दरों के साथ लौटाएंगे

बीजिंग: दक्षिण एशिया में सबसे समृद्ध देश चीन के हेनान प्रांत के झेंग्झौ शहर में रविवार को सैकड़ों लोगों ने केंद्रीय बैंक की शाखा के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया।

समाचार वेबसाइट सीएनएन के मुताबिक यह प्रदर्शन हेनान और अनहुई प्रांत के 6 ग्रामीण बैंकों के खिलाफ उस समय हुआ, जब बड़ी संख्या में जुटे ग्राहकों ने अपने बचत खाते से पैसे निकलने के लिए अर्जी दी, जिसे बैंकों द्वारा रद्द कर दिया गया।

जबकि बैंक ने बचत खाला खोलते समय ग्राहकों से उनके धन को उच्च ब्याज दरों के साथ लौटाने का वादा किया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ग्राहकों के पैसे लौटाने की बजाय बैंकों की मूल कंपनियां कानून प्रवर्तन अधिकारियों से भाग रहे हैं। इस कारण उनपर आर्थिक अपराध करने का आरोप लगाया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि ग्रामीण बैंकों ने बीते अप्रैल में ग्राहकों को लाखों डॉलर के भुगतान के आवेदन को यह कहते हुए रोक दिया कि वे बैंक के इंटरनल सिस्टम को अपग्रेड कर रहे हैं।

इसके बाद से बैंक के ग्राहकों में दहशत का माहौल पैदा हो गया और इस कारण बहुत बड़ी संख्या में लोग अपना पैसा वापस लेने के लिए बैंकों में उमड़ पड़े। जब ग्राहकों ने यह जाना कि बैंक में जमा उनकी मेहनत की गाढ़ी कमाई वापस नहीं मिलेगी तो वो रविवार की सुबह होने से पहले पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की इमारत के प्रवेश द्वार पर इकट्ठा होने लगे।

आम नागरिक चीनी सरकार के अधिकारियों पर उनके पैसे वापस करने के लिए दबाव बनाने के लिए बैंकों का विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। उन्होंने नारेबाजी की और हाथों में तख्तियां लेकर काफी उग्र हो गये। इसके बाद मौके पर पहुंची झेंग्झौ पुलिस के जवान भारी संख्या में बैंक के आसपास जमा हो गये।

प्रदर्शनकारी हाथों में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संस्थापक माओत्से तुंग की फोटो लेकर “हेनान बैंक, मेरी बचत लौटा दो!” का नारा लगा रहे थे। इसके अलावा कुछ प्रदर्शनकारी “हेनान सरकार के भ्रष्टाचार और हिंसा के खिलाफ” की तख्तियां हाथों में लिये हुए थे।

पुलिस ने उग्र होती भीड़ को सड़कों से हटाने के लिए मेगाफोन पर चेतावनी दी लेकिन प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की एक नहीं सुनी। जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग किया। उन्हें बैंक की सीढ़ियों से नीचे खींचा और बेरहमी से मारा। पुलिस हिंसा के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने पानी की बोतलों और अन्य वस्तुओं से पथराव करके अपना बचाव किया।

मौके पर मौजूद सन नाम के एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि हेनान बैंक में उसके करीब 597000 डॉलर डूब गये हैं। पुलिस हिंसा के बाद उसने कहा,  “इस घटना ने सरकार के बारे में मेरी धारणा को पूरी तरह से उलट दिया। मैंने अपना सारा जीवन सरकार में इतना विश्वास रखते हुए बिताया है। लेकिन आज के बाद सरकार पर कभी भरोसा नहीं करूंगा।”

वहीं हुआंग नाम का एक अन्य प्रदर्शनकारी ने बताया कि हेनान के ग्रामीण बैंक में उसके 75,000 डॉलर डूब गये हैं। उसने कहा, “बेरोजगार होने के नाते मैं अपनी पिछली बचत पर जीवन के कुछ समय कट जाता, लेकिन मैं अब वह भी नहीं हो सकता है।”

Web Title: China: Banks in Henan province refused to return people's deposits, protests took place, police lathi-charged

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे