ब्राजील में दो साल बाद फिर लौटा कार्निवल, सांबा-सालसा की धुन पर झूम उठे पर्यटक, देखिए तस्वीरें

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 25, 2022 08:17 PM2022-04-25T20:17:02+5:302022-04-25T20:21:19+5:30

ब्राजील का मशहूर कार्निवल की तस्वीरों में सांबा-सालसा डांस पर पर्यटक झूमते नज़र आए। ब्राजील में कार्निवाल की वापसी के बाद फिर से उम्मीद जगी है कि लैटिन अमेरिकी देश का पर्यटन क्षेत्र एक बार फिर से पटरी पर लौटेगा।

Carnival returns to Brazil after two years, tourists sway to the tune of samba-salsa | ब्राजील में दो साल बाद फिर लौटा कार्निवल, सांबा-सालसा की धुन पर झूम उठे पर्यटक, देखिए तस्वीरें

ब्राजील में दो साल बाद फिर लौटा कार्निवल, सांबा-सालसा की धुन पर झूम उठे पर्यटक, देखिए तस्वीरें

Highlightsब्राजील का मशहूर कार्निवल कोरोना महामारी के कारण बीते दो सालों से बंद था ब्राजील द्वारा इस साल कार्निवल का आयोजन किया गया, जिसमें लाखों दर्शकों ने हिस्सा लियाकार्निवल की तस्वीरों में पर्यटक सांबा-सालसा डांस पर झूमते नज़र आए

ब्रासीलिया: कोरोना महामारी के चलते दो साल तक बंद रहा ब्राजील का मशहूर कार्निवल फिर से इस साल आयोजित किया गया। पिछले हफ्ते आयोजित किए गए कार्निवल में देश और दुनिया के लाखों दर्शकों ने हिस्सा लिया।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित खबरों और तस्वीरों में सांबा-सालसा डांस पर पर्यटक झूमते नज़र आए। ब्राजील में कार्निवाल की वापसी के बाद फिर से उम्मीद जगी है कि लैटिन अमेरिकी देश का पर्यटन क्षेत्र एक बार फिर से पटरी पर लौटेगा।

कार्निवल से ब्राजील को बढ़े पैमाने पर विदेशी मुद्रा की कमाई होती है। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक राजधानी रियो डी जनेरियो में कार्निवल के लिए एक विशेष स्थल भी बनाया गया था जिसका नाम सांबाड्रोम है। राजधानी के अलावा साओ पाउलो जैसे शहरों में भी लाखों लोग कर्निवल परेड में लाखों लोग शामिल हुए।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक कार्निवल को फरवरी के अंत में आयोजित करने की योजना थी लेकिन कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बाद कार्निवल तीसरे तक के लिए रद्द कर दिया गया था।

कार्निवल की वापसी से ब्राजील की होटल इंडस्ट्री में भी बहार आ गई है। ब्राजील के होटल इंडस्ट्री एसोसिएशन के अनुसार, रियो डी जनेरियो में, इस सप्ताह के अंत में 85 से 90 प्रतिशत होटल बुक थे।

पिछले करीब 110 सालके इतिहास में यह दूसरी बार  है जब कर्निवल को स्थगित किया गया था। इससे पहले 1912 में रियो ब्रोनको नाम के ब्राजील के विदेश मंत्री की मौत के चलते कर्निवल को स्थगित किया गया था। 

ब्राजील क्रनिवल की महत्ता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहले और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान भी कार्निवल को बंद नहीं किया गया था।  यहां तक कि उस वक्त जबकि ब्राजी में मिलिट्री शासन था, कर्निवल का आयोजन बंद नहीं किया गया था।

Web Title: Carnival returns to Brazil after two years, tourists sway to the tune of samba-salsa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Brazil