ब्रिटेन: एशियाई अमीरों की सूची में शामिल हुए ऋषि सुनक और उनकी पत्नी, लगातार 8वीं बार से इस भारतीय परिवार को मिल रहा है ये पुरस्कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2022 10:02 PM2022-11-24T22:02:14+5:302022-11-24T22:20:48+5:30

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के पास 79 करोड़ पाउंड की अनुमानित संपत्ति है। ऐसे में इस सूची में वे 17वें स्थान पर हैं।

Britain pm Rishi Sunak his wife akshata sunak got 17th position list asian rich list 2022 hinduja family | ब्रिटेन: एशियाई अमीरों की सूची में शामिल हुए ऋषि सुनक और उनकी पत्नी, लगातार 8वीं बार से इस भारतीय परिवार को मिल रहा है ये पुरस्कार

फोटो सोर्स: Instagram- rishisunakmp

Next
Highlightsब्रिटेन में ‘एशियाई अमीरों की सूची 2022’ का एलान हुआ है। इस सूची में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी ने 17वां स्थान प्राप्त किया है। वहीं इस सूची की बात करें तो इसमें आठ बार से हिंदुजा परिवार टॉप कर रहा है।

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में ‘एशियाई अमीरों की सूची 2022’ में शामिल हैं। इस सूची में शीर्ष पर हिंदुजा परिवार को रखा है। सुनक और अक्षता मूर्ति 79 करोड़ पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में 17वें स्थान पर हैं। आपको बता दें कि अक्षता मूर्ति के पिता एन आर नारायण मूर्ति भारतीय आईटी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक हैं। 

सूची में लगातार 8वीं बार पहले स्थान पर है हिंदुजा परिवार

इस साल की सूची में शामिल अमीरों की कुल संपत्ति 113.2 अरब पाउंड है, जो पिछले साल की तुलना में 13.5 अरब पाउंड अधिक है। इस सूची में हिंदुजा परिवार लगातार आठवीं बार शीर्ष पर है। उनकी अनुमानित संपत्ति 30.5 अरब पाउंड है, जो पिछले साल से तीन अरब पाउंड अधिक है। 

24वें वार्षिक एशियाई कारोबारी पुरस्कार में शामिल हुए थे लंदन के मेयर सादिक खान

लंदन के मेयर सादिक खान ने बुधवार रात वेस्टमिंस्टर पार्क प्लाजा होटल में 24वें वार्षिक एशियाई कारोबारी पुरस्कार के दौरान हिंदुजा समूह के सह-चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा की बेटी रितु छाबड़िया को ‘एशियाई अमीरों की सूची 2022’ की एक प्रति भेंट की है। 

पीएम मोदी से पहली मुलाकात में ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने दी नई योजना को हरी झंडी

इससे पहले ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक के बीच जी20 सम्मेलन के इतर पहली बैठक के बाद उस नई योजना को मंजूरी दी, जिसके तहत 18-30 वर्षीय डिग्रीधारी-शिक्षित भारतीयों को ब्रिटेन में आकर रहने और दो वर्ष तक काम करने के लिए हर साल 3,000 वीजा प्रदान किए जायेंगे। 

इस पर बोलते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा था कि दोनों नेता ब्रिटेन-भारत संबंधों को ‘‘स्थायी महत्व’’ देने पर सहमत हुए थे और सुनक ने प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के लिए भारतीय लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए मोदी को धन्यवाद भी दिया था। 

ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक से पहली बार मुलाकात के बाद क्या बोले थे पीएम मोदी 

ऐसे में सुनक के साथ अपनी बातचीत के बाद, मोदी ने कहा था कि भारत मजबूत भारत-ब्रिटेन संबंधों को बहुत महत्व देता है। साथ ही, विदेश मंत्रालय ने कहा कि चर्चा व्यापार, गतिशीलता, रक्षा और सुरक्षा जैसे सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर हुई। 

इसे लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया था और कहा था, ‘‘बाली में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर बहुत अच्छा लगा। भारत मजबूत भारत-ब्रिटेन संबंधों को बहुत महत्व देता है। हमने वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने, भारत के रक्षा सुधारों के संदर्भ में सुरक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और भी मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की।’’ 

Web Title: Britain pm Rishi Sunak his wife akshata sunak got 17th position list asian rich list 2022 hinduja family

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे