हादसाः म्यांमा तट के पास रोहिंग्याओं को ले जा रही नाव पलटी, 17 लोगों की मौत, चार लापता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 25, 2022 07:50 AM2022-05-25T07:50:20+5:302022-05-25T07:56:16+5:30

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनएचसीआर ने घटना पर दुख जताया और एक बयान में कहा कि नाव पिछले गुरुवार को पश्चिमी राज्य राखीन से रवाना हुई और म्यांमार के दक्षिण-पश्चिमी तट पर अय्यरवाडी क्षेत्र में दो दिन बाद खराब मौसम का सामना करना पड़ा, जिससे यह पलट गई।

Boat carrying Rohingya capsizes off Myanmar coast 17 killed | हादसाः म्यांमा तट के पास रोहिंग्याओं को ले जा रही नाव पलटी, 17 लोगों की मौत, चार लापता

हादसाः म्यांमा तट के पास रोहिंग्याओं को ले जा रही नाव पलटी, 17 लोगों की मौत, चार लापता

Highlightsसंयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनएचसीआर ने बयान में कहा है कि खराब मौसम की वजह से हादसा हुआम्यांमार के दक्षिण-पश्चिमी तट पर अय्यरवाडी क्षेत्र में मौसम काफी खराब था जिससे नाव पलट गई

बैंकाकः  म्यांमा के रोहिंग्या समुदाय के लोगों को दूसरे देश लेकर जा रही एक नाव पलट गई जिससे उसमें सवार कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों और बचाव दल के एक सदस्य ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना म्यांमा के दक्षिण पश्चिमी तट के पास शनिवार को हुई जिसमें 35 लोग बच गए और चार लापता हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनएचसीआर ने घटना पर दुख जताया और एक बयान में कहा कि बच्चों समेत कम से कम 17 रोहिंग्या की मौत हो गई।  बयान में कहा गया है कि नाव पिछले गुरुवार को पश्चिमी राज्य राखीन से रवाना हुई और म्यांमार के दक्षिण-पश्चिमी तट पर अय्यरवाडी क्षेत्र में दो दिन बाद खराब मौसम का सामना करना पड़ा, जिससे यह पलट गई।

म्यांमार में मुस्लिम अल्पसंख्यक रोहिंग्या को लंबे समय से सताया जा रहा है। रखाइन राज्य में रोहिंग्या विद्रोही समूह के हमले के बाद म्यांमार की सेना के क्रूर आतंकवाद विरोधी अभियान से बचने के लिए अगस्त 2017 से 700,000 से अधिक रोहिंग्या देश छोड़कर पड़ोसी देश बांग्लादेश चले गए हैं।

म्यांमार की सरकार ने आरोपों से इनकार किया है कि सुरक्षा बलों ने सामूहिक बलात्कार और हत्याएं कीं और हजारों घरों को जला दिया, लेकिन अमेरिकी सरकार ने हाल ही में देश की सेना द्वारा किए गए कार्यों को नरसंहार के रूप में चिह्नित किया।

बांग्लादेश में भीड़-भाड़ वाले शरणार्थी शिविरों में रहने वाले लोगों के साथ, म्यांमार में 100,000 से अधिक रोहिंग्या बचे हैं, जो अवैध विस्थापन शिविरों में कैद हैं। दोनों देशों के शिविरों से रोहिंग्या के समूह बेहतर जीवन की तलाश के लिए मलेशिया और इंडोनेशिया के मुस्लिम बहुल देशों के लिए खतरनाक यात्राएं करते हैं। यूएनएचसीआर के बयान में कहा गया है, "लगभग 630 रोहिंग्या ने जनवरी से मई 2022 तक बंगाल की खाड़ी में समुद्री यात्रा का प्रयास किया है।"

बयान में कहा गया है: "तस्करों के हाथों दुर्व्यवहार का जोखिम और समुद्री यात्रा के जोखिम दोनों ही लंबी यात्राओं के दौरान बढ़ जाते हैं, जब उतरने के लिए एक सुरक्षित बंदरगाह नहीं मिल पाता है।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Boat carrying Rohingya capsizes off Myanmar coast 17 killed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे