पुराने iPhones को धीमा करने का एप्पल पर लगा आरोप, देना पड़ सकता है 918 मिलियन डॉलर मुआवजा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2022 10:15 AM2022-06-17T10:15:07+5:302022-06-17T10:16:31+5:30

जस्टिन गुटमैन का दावा है कि एप्पल ने कभी भी यूजर्स को यह नहीं बताया कि अपडेट उनके डिवाइस को धीमा कर सकता है और यह टूल नए ऑपरेटिंग सिस्टम की मांगों का सामना करने के लिए पुराने आईफोन बैटरी की अक्षमता को मुखौटा करने के लिए पेश किया गया था।

Apple Faces 918 Million Dollar Lawsuit Over iPhone Software Update | पुराने iPhones को धीमा करने का एप्पल पर लगा आरोप, देना पड़ सकता है 918 मिलियन डॉलर मुआवजा

पुराने iPhones को धीमा करने का एप्पल पर लगा आरोप, देना पड़ सकता है 918 मिलियन डॉलर मुआवजा

Highlightsजस्टिन गुटमैन ने एप्पल पर आरोप लगाया है कि कंपनी नए मॉडल बेचने के लिए अपने पुराने हैंडसेट की स्पीड को धीमा कर देती है।एप्पल ने एक बयान में कहा कि हमने जानबूझकर किसी एप्पल प्रोडक्ट की लाइफ को कम करने के लिए कुछ भी नहीं किया है।

लंदन: दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) पर जस्टिन गुटमैन ने केस दर्ज कराया है। ऐसे में कंपनी ब्रिटेन में 750 मिलियन पाउंड (878 मिलियन यूरो, 918 मिलियन डॉलर) के मुकदमे का सामना कर रही है। दरअसल, गुटमैन ने गुरुवार को अमेरिकी टेक दिग्गज पर पुराने iPhone मॉडल को गुप्त रूप से धीमा करने का आरोप लगाया।

जस्टिन गुटमैन ने एप्पल पर आरोप लगाया है कि कंपनी नए मॉडल बेचने के लिए अपने पुराने हैंडसेट की स्पीड को धीमा कर देती है। इनकी स्पीड को धीमा कर देने से यूजर्स नए मॉडल खरीदते हैं, जिससे कंपनी को मुनाफा होता है। उनका दावा है कि एप्पल ने कभी भी यूजर्स को यह नहीं बताया कि अपडेट उनके डिवाइस को धीमा कर सकता है और यह टूल नए ऑपरेटिंग सिस्टम की मांगों का सामना करने के लिए पुराने आईफोन बैटरी की अक्षमता को मुखौटा करने के लिए पेश किया गया था।

वहीं, एप्पल ने एक बयान में कहा कि हमने जानबूझकर किसी एप्पल प्रोडक्ट की लाइफ को कम करने के लिए कुछ भी नहीं किया है, या ग्राहक उन्नयन को चलाने के लिए यूजर अनुभव को कम नहीं किया है। बयान में ये भी कहा गया कि हमारा लक्ष्य हमेशा ऐसे प्रोडक्ट बनाना रहा है जो हमारे ग्राहकों को पसंद हों और आईफोन को यथासंभव लंबे समय तक चलाना उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कॉम्पिटिशन अपील ट्रिब्यूनल के साथ गुटमैन का दावा 25 मिलियन आईफोन यूजर्स के लिए 768 मिलियन पाउंड के नुकसान की मांग करता है। शिकायत 2017 के सॉफ्टवेयर अपडेट में शामिल एक पॉवर मैनेजमेंट टूल के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसने पुराने आईफोन मॉडल को धीमा कर दिया और अचानक बंद होने से रोक दिया क्योंकि वे एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम के ओवरहेड से जूझ रहे थे।

गुटमैन का कहना है कि एप्पल ने कभी भी यूजर्स को यह नहीं बताया कि अपडेट यूजर के डिवाइस को धीमा कर सकता है और दावा करता है कि महंगा मरम्मत या रिकॉल को रोकने के लिए टूल को पेश किया गया था। उन्होंने ये भी कहा कि अपने ग्राहकों द्वारा सम्मानजनक और कानूनी काम करने और मुफ्त प्रतिस्थापन, मरम्मत सेवा या मुआवजे की पेशकश करने के बजाय एप्पल ने सॉफ्टवेयर अपडेट में एक उपकरण छुपाकर लोगों को गुमराह किया, जिसने उनके उपकरणों को 58 प्रतिशत तक धीमा कर दिया।

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि मैं इस केस को लॉन्च कर रहा हूं ताकि यूके भर में लाखों आईफोन यूजर्स एप्पल के कार्यों से हुए नुकसान के लिए निवारण प्राप्त कर सकें। एप्पल ने उस समय माफी मांगी और कहा कि यह बैटरी को कम कीमत पर बदल देगा और यूजर्स को बिजली प्रबंधन उपकरण को मैन्युअल रूप से बंद करने की अनुमति देगा।

इसने इस मुद्दे पर कई देशों में कानूनी कार्रवाई का सामना किया है और 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पुराने मॉडलों के मालिकों को 500 मिलियन डॉलर तक का भुगतान करने पर सहमत हुई है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने उसी वर्ष समूह पर 25 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया क्योंकि यह चेतावनी देने में विफल रहा कि अपडेट पुराने मॉडलों को धीमा कर सकता है।

Web Title: Apple Faces 918 Million Dollar Lawsuit Over iPhone Software Update

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे