यूक्रेन को खनन के लिए 89 मिलियन डॉलर की सहायता देगा अमेरिका, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2022 07:55 AM2022-08-10T07:55:28+5:302022-08-10T07:57:44+5:30

Russia-Ukraine war: यह पैसा 100 डिमाइनिंग टीमों के साथ-साथ अधिक यूक्रेनी कर्मियों के प्रशिक्षण और लैस करने के लिए अनुमानित 16 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में जोखिम भरा काम करने का समर्थन करेगा।

America To Provide 89 Million Dollar More Aid To Ukraine For Demining | यूक्रेन को खनन के लिए 89 मिलियन डॉलर की सहायता देगा अमेरिका, जानें पूरा मामला

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsअमेरिका पारंपरिक हथियारों के विनाश का दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समर्थक है।अमेरिका ने अब बाइडन प्रशासन की शुरुआत के बाद से यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में लगभग 9.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता दी है।2014 के बाद से अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में 11.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की प्रतिबद्धता दी है।

वॉशिंगटन: अमेरिका ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यूक्रेन को रूसी सेना द्वारा लगाए गए लैंड माइंस को हटाने के लिए 89 मिलियन डॉलर देगा। यूएस फंडिंग लगभग 100 डिमाइनिंग टीमों को तैनात करेगी और यूक्रेन सरकार की डिमाइनिंग और एक्सप्लोसिव ऑर्डनेंस डिस्पोजल (ईओडी) क्षमता को मजबूत करने के लिए एक बड़े पैमाने पर ट्रेन और लैस परियोजना का समर्थन करेगी।

विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी और अकारण आक्रमण ने देश के बड़े पैमाने पर बारूदी सुरंगों, अस्पष्टीकृत आयुधों और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों से अटे पड़े हैं। ये विस्फोटक खतरे उपजाऊ खेत तक पहुंच को रोकते हैं, पुनर्निर्माण के प्रयासों में देरी करते हैं, विस्थापित समुदायों को अपने घरों में लौटने से रोकते हैं और निर्दोष यूक्रेनी नागरिकों को मारना और अपंग करना जारी रखते हैं।"

24 फरवरी को आक्रमण करने वाले रूसियों ने बड़ी संख्या में खानों और अन्य विस्फोटक उपकरणों को पीछे छोड़ दिया जब उन्हें आक्रमण के असफल प्रारंभिक जोर के बाद उत्तरी यूक्रेन से वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि उन्होंने खाद्य सुविधाओं, कार ट्रंक, वाशिंग मशीन, दरवाजे, अस्पताल के बिस्तर और लड़ाई में मारे गए लोगों के शवों में छिपी हुई खानों को पीछे छोड़ दिया।

अधिकारी ने कहा कि कीव के पश्चिम में एक शहर बुचा में (जहां रूसी सेना ने सैकड़ों नागरिकों को मार डाला) एक परिवार को अपनी 10 वर्षीय बेटी के पियानो में एक बम मिला। विदेश विभाग के अनुसार, मार्च के अंत से कीव ने लगभग 160,000 खानों को निष्क्रिय कर दिया है, लेकिन कुछ पांच मिलियन यूक्रेनियन अभी भी रूसियों द्वारा लगाए गए बमों से खतरे वाले क्षेत्रों में रहते हैं।

Web Title: America To Provide 89 Million Dollar More Aid To Ukraine For Demining

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे