रूस से निपटने के लिए यूक्रेन को अग्रिम जहाज रोधी मिसाइलें देने की तैयारी में अमेरिका, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2022 09:58 AM2022-05-20T09:58:42+5:302022-05-20T10:03:24+5:30

हडसन इंस्टीट्यूट के एक नौसैनिक विशेषज्ञ ब्रायन क्लार्क ने कहा कि हार्पून जैसी 12 से 24 एंटी-शिप मिसाइलें 100 किमी से अधिक की रेंज के साथ रूसी जहाजों को धमकी देने के लिए पर्याप्त होंगी और मॉस्को को नाकाबंदी हटाने के लिए मना सकती हैं। क्लार्क ने कहा, "अगर पुतिन कायम रहते हैं, तो यूक्रेन सबसे बड़े रूसी जहाजों को हटा सकता है क्योंकि उनके पास काला सागर में छिपने के लिए कहीं नहीं है।"

America aims to arm Ukraine with advance anti-ship missiles to fight Russia | रूस से निपटने के लिए यूक्रेन को अग्रिम जहाज रोधी मिसाइलें देने की तैयारी में अमेरिका, जानें पूरा मामला

रूस से निपटने के लिए यूक्रेन को अग्रिम जहाज रोधी मिसाइलें देने की तैयारी में अमेरिका, जानें पूरा मामला

Highlightsयूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पुर्तगाल से यूक्रेन की सेना को हार्पून प्रदान करने की अपील की थी, जिसकी रेंज लगभग 300 किमी तक है। यूक्रेन तोपखाने, भाला और स्टिंगर मिसाइलों और अन्य हथियारों की अपनी वर्तमान सूची से परे और अधिक उन्नत अमेरिकी क्षमता चाहता है।

वॉशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच व्हाइट हाउस रूस के नौसैनिक नाकाबंदी को हराने में मदद करने के लिए यूक्रेनी लड़ाकों के हाथों में उन्नत जहाज-रोधी मिसाइलों को रखने के लिए काम कर रहा है। यूक्रेन ने कोई रहस्य नहीं बनाया है कि वह तोपखाने, भाला और स्टिंगर मिसाइलों और अन्य हथियारों की अपनी वर्तमान सूची से परे और अधिक उन्नत अमेरिकी क्षमता चाहता है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों और कांग्रेस के सूत्रों ने यूक्रेन को लंबी दूरी, अधिक शक्तिशाली हथियार भेजने के लिए बाधाओं का हवाला दिया है जिसमें लंबी प्रशिक्षण आवश्यकताओं, उपकरण बनाए रखने में कठिनाई, या अमेरिकी हथियारों को रूसी सेना द्वारा कब्जा कर लिया जा सकता है। 

हालांकि, तीन अमेरिकी अधिकारियों और कांग्रेस के दो सूत्रों ने कहा कि दो प्रकार की शक्तिशाली जहाज-रोधी मिसाइलें, बोइंग द्वारा बनाई गई हार्पून और कोंग्सबर्ग और रेथियॉन टेक्नोलॉजीज द्वारा बनाई गई नेवल स्ट्राइक मिसाइल या तो यूक्रेन को सीधे शिपमेंट के लिए या एक हस्तांतरण के माध्यम से सक्रिय रूप से विचार कर रही थीं। 

अप्रैल में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पुर्तगाल से यूक्रेन की सेना को हार्पून प्रदान करने की अपील की थी, जिसकी रेंज लगभग 300 किमी तक है। मगर यूक्रेन को मिसाइल प्राप्त करने से रोकने में कई मुद्दे हैं। वहीं, दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका संभावित समाधानों पर काम कर रहा है जिसमें एक अमेरिकी जहाज से एक लांचर को खींचना शामिल है। विशेषज्ञों और उद्योग के अधिकारियों के अनुसार, दोनों मिसाइलों की कीमत लगभग 1.5 मिलियन डॉलर प्रति राउंड है। 

हडसन इंस्टीट्यूट के एक नौसैनिक विशेषज्ञ ब्रायन क्लार्क ने कहा कि हार्पून जैसी 12 से 24 एंटी-शिप मिसाइलें 100 किमी से अधिक की रेंज के साथ रूसी जहाजों को धमकी देने के लिए पर्याप्त होंगी और मॉस्को को नाकाबंदी हटाने के लिए मना सकती हैं। क्लार्क ने कहा, "अगर पुतिन कायम रहते हैं, तो यूक्रेन सबसे बड़े रूसी जहाजों को हटा सकता है क्योंकि उनके पास काला सागर में छिपने के लिए कहीं नहीं है।" रूस को पहले ही समुद्र में नुकसान उठाना पड़ा है। इसमें रूसी का काला सागर बेड़े के प्रमुख क्रूजर मोस्कवा का डूबना भी शामिल है।

Web Title: America aims to arm Ukraine with advance anti-ship missiles to fight Russia

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे