हुआवे मामले में चीन में हिरासत में लिए गए कनाडा के नागरिकों से राजदूत ने की मुलाकात

By भाषा | Published: November 20, 2020 04:22 PM2020-11-20T16:22:49+5:302020-11-20T16:22:49+5:30

Ambassador meets Canadian nationals detained in China in Huawei case | हुआवे मामले में चीन में हिरासत में लिए गए कनाडा के नागरिकों से राजदूत ने की मुलाकात

हुआवे मामले में चीन में हिरासत में लिए गए कनाडा के नागरिकों से राजदूत ने की मुलाकात

बीजिंग, 20 नवंबर (एपी) चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवे की एक कार्यकारी अधिकारी की गिरफ्तारी को लेकर विवाद के बीच, चीन में कनाडा के राजदूत ने करीब दो साल से बंदी बनाकर रखे गए अपने देश के दो नागरिकों से मुलाकात की।

कनाडा सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि राजदूत डोमिनिक बार्टन ने बृहस्पतिवार को पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग से और 10 नवंबर को कारोबारी माइकल स्पावोर से मुलाकात की।

हुआवे की कार्यकारी अधिकारी मेंग वांगझू को कनाडा द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद दोनों को दिसंबर 2018 से ही रोक कर रखा गया है ।

कनाडा के नागरिकों को किस जगह हिरासत में रखा गया है या वे किस हालत में हैं, इस बारे में कोई सूचना नहीं है ।

कनाडा ने आरोप लगाया है कि मेंग की रिहाई को लेकर दबाव बनाने के लिए चीन ने उसके दोनों नागरिकों को अवैध तौर पर गिरफ्तार किया। मेंग को कनाडा के शहर वेंकूवर में नजरबंद किया गया है । ईरान पर लगाए गए कारोबारी प्रतिबंध की अवहेलना के आरोपों को लेकर अमेरिका प्रत्यर्पण करने के आदेश को भी मेंग ने चुनौती दी है ।

चीन का कहना है कि कनाडा को मेंग को हिरासत में रखने का कोई अधिकार नहीं है तथा कोवरिग और स्पावोर को राष्ट्रीय सुरक्षा अपराधों के संदेह में हिरासत में लिया गया।

चीन ने कनाडा के दो अन्य नागरिकों को मौत की सजा सुनाई। कनाडा पर दबाव बनाने के लिए उसने कनोला के आयात पर भी रोक लगा दी थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Ambassador meets Canadian nationals detained in China in Huawei case

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे