Afghanistan Earthquake: 280 लोगों की मौत, अफगानिस्तान के पक्तिका में 6 तीव्रता के भूकंप, 300 से अधिक घायल, राहत और बचाव तेज

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 22, 2022 01:54 PM2022-06-22T13:54:00+5:302022-06-22T13:55:12+5:30

Afghanistan Earthquake Updates: अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप ने सैकड़ों जान ले ली। सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।

Afghanistan Earthquake Updates At least 280 killed as 6-0 magnitude earthquake hits Paktika province 300 injured | Afghanistan Earthquake: 280 लोगों की मौत, अफगानिस्तान के पक्तिका में 6 तीव्रता के भूकंप, 300 से अधिक घायल, राहत और बचाव तेज

यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए। 

Next
Highlightsसरकारी समाचार एजेंसी ‘बख्तर’ ने बुधवार को मृतक संख्या के संबंध में जानकारी दी।बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं।अब्दुल वाहिद रयान ने ट्वीट किया कि पक्तिका में 90 मकान तबाह हो गए हैं।

Afghanistan Earthquake Updates: अफगानिस्तान में बुधवार तड़के 6.0 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 280 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि सैकड़ों लोग घायल हो गए और दूरदराज के पहाड़ी गांवों से सूचना मिलने के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीसी) ने कहा कि भूकंपपाकिस्तानी सीमा के पास, खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर था। आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी सलाहुद्दीन अयूबी ने कहा कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पूर्वी अफगान प्रांत पक्तिका में हुई, जहां 255 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक घायल हुए थे।

उन्होंने कहा कि खोस्त प्रांत में 25 लोग मारे गए और 90 को अस्पताल ले जाया गया। सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने मरने वालों की संख्या की सूचना दी और कहा कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं। समाचार एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल वाहिद रायन ने ट्विटर पर लिखा कि पक्तिका में 90 घर तबाह हो गए हैं और दर्जनों लोग मलबे में दबे हुए हैं।

यूरोपीय भूकंपीय एजेंसी, ईएमएससी ने कहा कि भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में 119 मिलियन लोगों द्वारा 500 किलोमीटर (310 मील) से अधिक महसूस किए गए थे। इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में बचाव अभियान को अंजाम देना काफी जटिल होने की आशंका है।

पाकिस्तान सीमा के पास स्थित पक्तिका प्रांत से आ रही तस्वीरों एवं वीडियो में पीड़ितों को हेलीकॉप्टर के जरिए क्षेत्र से निकालते हुए देखा जा सकता है। ऑनलाइन तस्वीरों में मिट्टी की ईंटों से बने मकान गिरे हुए नजर आ रहे हैं। वहीं स्थानीय लोग भी मलबा हटाते दिख रहे हैं। रयान ने कहा कि पड़ोसी खोस्त प्रांत में भी भूकंप में कई लोगों के घायल होने और मारे जाने की आशंका है।

तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, ‘‘ पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें।’’

इस बीच, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में 6.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Afghanistan Earthquake Updates At least 280 killed as 6-0 magnitude earthquake hits Paktika province 300 injured

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे