Survey: सिडनी रहने के लिए दुनिया का सबसे पसंदीदा शहर, लिस्ट में भारत की ये 3 सिटी

By रुस्तम राणा | Published: May 26, 2023 04:21 PM2023-05-26T16:21:08+5:302023-05-26T16:21:08+5:30

सिडनी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणपूर्वी तट पर बसा है जो अपने लुभावने परिदृश्य, विविध संस्कृति और जीवंत जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध है।

According to a survey, Sydney is the world's most favorite city to live, 3 cities of India in the list | Survey: सिडनी रहने के लिए दुनिया का सबसे पसंदीदा शहर, लिस्ट में भारत की ये 3 सिटी

Survey: सिडनी रहने के लिए दुनिया का सबसे पसंदीदा शहर, लिस्ट में भारत की ये 3 सिटी

Highlightsवैश्विक सूची में नई दिल्ली 54.8 के स्कोर के साथ 95वें स्थान पर हैजबकि टेक सिटी बेंगलुरु 54.8 के स्कोर के साथ 96वें स्थान पर हैवहीं सपनों का शहर मुंबई 53.5 के स्कोर के साथ 98वें स्थान पर है

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की खूबसूरत सिटी सिडनी रहने के लिहाज से दुनिया का सबसे अच्छा शहर है। एक सर्वे में इस शहर को रहने के लिए सबसे अच्छा शहर माना गया है। सिडनी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणपूर्वी तट पर बसा है जो अपने लुभावने परिदृश्य, विविध संस्कृति और जीवंत जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध है। 50 लाख से अधिक की आबादी वाला यह आस्ट्रेलियाई शहर दुनिया भर के आगंतुकों और निवासियों को आकर्षित करता है।

दरअसल, ब्रांड कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस द्वारा हाल ही में किए गए एक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई शहर को कुल मिलाकर पांचवां सबसे अच्छा शहर भी नामित किया गया है। सर्वेक्षण ने दुनिया भर के 15,000 व्यक्तियों से प्रतिक्रियाएँ ली गईं, जो विभिन्न शहरों की उनकी धारणाओं और उनके रहने योग्य कारकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। सिडनी ने 100 में से 77.9 का स्कोर हासिल किया, जो रहने की जगह के रूप में टॉप पर है। 

शहर ने सर्वेक्षण की रिटायरमेंट कैटेगरी में भी दूसरा स्थान हासिल किया है, हालांकि सिडनी में आवास की सामर्थ्यता इस संबंध में बहस का विषय हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यह एक पेशेवर केंद्र के रूप में अपने आकर्षण को उजागर करते हुए, स्थानीय और दूरस्थ दोनों प्रकार के काम के अवसरों में अपनी पेशकश के लिए दूसरे स्थान पर है।

सिडनी की अनुकूल जलवायु ने इसकी रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पिछले वर्ष की किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को छोड़कर, अपनी मौसम स्थितियों के लिए दुनिया भर में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं वैश्विक सूची में तीन भारतीय शहरों का स्थान है। नई दिल्ली 54.8 के स्कोर के साथ 95वें स्थान पर है, जबकि टेक सिटी बेंगलुरु 54.8 के स्कोर के साथ 96वें स्थान पर है। भारत की वित्तीय राजधानी और सपनों का शहर मुंबई 53.5 के स्कोर के साथ 98वें स्थान पर है।

समग्र रैंकिंग में, लंदन ने 100 में से 84.6 के कुल स्कोर के साथ शीर्ष स्थान का दावा किया, उसके बाद न्यूयॉर्क शहर, पेरिस, लॉस एंजिल्स और फिर सिडनी पांचवें स्थान पर रहा। ये परिणाम विभिन्न शहरों और उनके रहने योग्य कारकों के बारे में दुनिया भर के लोगों की धारणाओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

Web Title: According to a survey, Sydney is the world's most favorite city to live, 3 cities of India in the list

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे