बिना जुर्म के एक भाई ने 20 साल काटे सलाखों के पीछे, जुड़वा भाइयों की अजीब दास्तां

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 2, 2022 04:10 PM2022-02-02T16:10:30+5:302022-02-02T16:23:00+5:30

जेल में सजा काट रहे बेगुनाह केविन की जिंदगी में उस समय बड़ा बदलाव आया जब साल 2016 में उनके जुड़वा भाई कार्ल स्मिथ ने स्वीकार किया कि गोलीबारी की घटना को उन्होंने अंजाम दिया था।

A brother spent 20 years behind bars without a crime, strange tales of twin brothers | बिना जुर्म के एक भाई ने 20 साल काटे सलाखों के पीछे, जुड़वा भाइयों की अजीब दास्तां

बिना जुर्म के एक भाई ने 20 साल काटे सलाखों के पीछे, जुड़वा भाइयों की अजीब दास्तां

Highlightsडगर के गुनहगार भाई कार्ल ने सितंबर 2016 में लेटन क्रिमिनल कोर्ट में अपना इकाबलिया बयान दियास्मिथ ने केविन को भेजे पत्र में लिखा कि उस रात वारदात को डगर ने नहीं बल्कि उसने अंजाम दिया था गुनहगार स्मिथ केविन अब बेकसूर डगर की जगह 99 साल के जेल की सजा काट रहा है

अमेरिका: एक चूक, एक गलती, एक भूल और उसकी बदौलत एक शख्स को मिली 20 साल की कैद। सलाखों के पीछे जिंदगी के 20 साल गुजारने के बाद वो रिहा हुआ लेकिन जब जब सामने आया असली गुनहगार। जी हां, ये अजीब सी मिस्ट्री जुड़ी है दो जुड़वा भाईयों की एक ऐसी दास्तां से जिसे सुनने के बाद कोर्ट ने अपनी गलती को स्वीकार किया और उसे बेकसूर को जेल से रिहाई दी।

ये कहानी 44 साल के केविन डगर की है। जिन्हें साल 2003 में हुए एक गोलीकांड के लिए  जेल की सजा हुई थी। पिछले हफ्ते केविन की बेगुनाही का सबूत मिलने के बाद उन्हें शिकागो के कुक काउंटी जेल से रिहा किया गया।

दरअसल जेल में सजा काट रहे बेगुनाह केविन की जिंदगी में उस समय बड़ा बदलाव आया जब साल 2016 में केविन के जुड़वा भाई कार्ल स्मिथ ने स्वीकार किया कि गोलीबारी की घटना को उन्होंने अंजाम दिया है और उसके हादसे में उसके भाई केविन की कोई गलती नहीं थी।

खबरों के मुताबिक कार्ल ने सितंबर 2016 में अपने जुर्म का इकाबलिया बयान लेटन क्रिमिनल कोर्ट में दिया। कार्ल ने अपने बयान में कहा कि वो और उनका भाई केविन डगर जब बड़े हो रहे थे तो हमेशा अपने आप अगल नहीं मानते थे और जो भी करते थे उसे दोनों द्वारा किया हुआ मानते थे।

स्मिथ ने कोर्ट के सामने अपने कबूलनामे से पहले केविन डगर को भेजे पत्र में लिखा कि वारदात की वो मैं था। जिसने शेरिडन पर उन दो ब्लैक स्टोन्स को गोलियों से मारकर मार डाला था। चूंकि उस समय मुझे ये बताने में शर्म आ रही थी, इसलिए मैं उस स्थिति में नहीं था कि धटना के बारे में बता सकूं। इसलिए उस वक्त मैं खामोश रह गया था।

लेकिन साल 2018 में केविन की रिहाई इस वजह से अटक गई क्योंकि मामले की सुवनाई कर रहे जज को स्मिथ के इकबालिया बयान पर भरोसा नहीं था। इसलिए इस पर कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया और मामले को रिजर्व में रख लिया।

लेकिन बीते हफ्ते जब कुक काउंटी जेल से बेगुनाह साबित होने के बाद केविन डगर रिहा हुए तो वह देल के बाहर फूट-फूट कर रोये। उनके वकील रोनाल्ड सेफ़र ने बताया कि जेल से आजाद होने के बाद डगर वापस समान्य जिंदगी में अपने परिजनों के साथ घर चले गये।

डगर की रिहाई से पहले जज ने एक बांड भरवाये और लंबे समय से लटकी उनकी रिहाई को अपनी मंजूरी दी। जिसके बाद केविन डगर 20 साल जेल की कोठरी में बिताने के बाद आजाद हवा में सांस ले पाये।

डगर के वकील रोनाल्ड सेफ़र ने बताया कि 20 पहले जेल गये डगर को दुनिया से तालमेल बिठाने के लिए घर जाने से पहले 90 दिन तक आवासीय परिवर्तन सुविधा में बिताना होगा। वहीं अब असली गुनहगार स्मिथ केविन डगर की जगह 99 साल के जेल की सजा काट रहे हैं।

Web Title: A brother spent 20 years behind bars without a crime, strange tales of twin brothers

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे