56 deaths in China due to corona virus, 2000 people Infected | कोरोना वायरस से चीन में अब तक 56 लोगों की मौत, 2500 से ज्यादा लोग शिकार
कोरोना वायरस से चीन में अब तक 56 लोगों की मौत, 2500 से ज्यादा लोग शिकार

Highlightsचीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार कोरोना की चपेट में आकर चीन में 56 लोगों अपनी जान गवां चुके हैं. राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि चीन एक ‘‘गंभीर स्थिति’’ का सामना कर रहा है

बीजींग, चीन चीन में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या रविवार को 56 तक पहुंच गयी.  इसके साथ ही 1975 लोगों के इससे पीड़ित होने की खबर है. चीनी हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन की जानकारी के अनुसार इन 1975 लोगों में से 324 लोगों की हालत गंभीर है. 

चीन में फैली इस बीमारी को निमोनिया का एक नया प्रकार बताया जा रहा है जिसे 2019-एनसीओवी नाम दिया गया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार कोरोना की चपेट में आकर चीन में 56 लोगों अपनी जान गवां चुके हैं. आयोग ने बताया कि अभी तक कुल 2684 लोग इसकी चपेट में आए हैं .

इस बीमारी का केंद्र वुहान और हुबेई प्रांत के 17 अन्य शहरों को बताया जा रहा है जहां कोरोना ने सबसे अधिक लोगों की जान ली है. लेकिन अब बीजिंग समेत चीन के दूसरे प्रांतों और शहरों में भी इस प्रकार के मामले तेजी से फैल रहे हैं .  हुबेई प्रांत में 25 जनवरी तक कोरोना से संक्रमित 323 और लोगों की पहचान हुई है.. यहां 13 और मौतें होने की रिपोर्ट मिली है.

हुबेई में 25 जनवरी तक कुल 1052 मामलों का पता चला है जिनमें से 129 की हालत गंभीर है.  यहां 52 लोग इसकी चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं . हालात के गंभीर होने के बीच, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि चीन एक ‘‘गंभीर स्थिति’’ का सामना कर रहा है लेकिन साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि चीन कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई को जीत लेगा. 

सार्स जैसी इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने चहुंमुखी प्रयासों में तेजी लाते हुए चीन ने रविवार को ऐलान किया कि वह वुहान में अगले 15 दिन में 1300 बिस्तरों का एक और अस्थायी अस्पताल बनाएगा.  शहर में इस समय एक हजार बिस्तरों का अस्पताल पहले ही बनाया जा रहा है जिसका काम दस दिन में पूरा हो जाएगा. 

चीन जिस तरीके से युद्ध स्तर पर अस्पतालों का निर्माण करने में जुटा है उससे लगता है कि उसे इस बीमारी की तीव्रता और गंभीरता का अंदाजा है और वह ज्यादा से ज्यादा मरीजों के इलाज के लिए खुद को तैयार कर रहा है.  यह विषाणु हांगकांग, मकाऊ, नेपाल, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, वियतनाम और बीते गुरुवार को अमेरिका तक पहुंच चुका है.

जापान ने शुक्रवार को दूसरे ऐसे मामले की पुष्टि की है. शी ने बसंत उत्सव या चीनी नववर्ष पर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा,‘‘जब तक देश में मजबूत विश्वास और वैज्ञानिक सोच के साथ साझा प्रयास करने की शक्ति है तब तक विषाणु के प्रसार की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों में हमारी जीत होगी.’’

Web Title: 56 deaths in China due to corona virus, 2000 people Infected
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे