'माइनस 35 डिग्री की कड़कड़ाती ठंड में जम गया यह भारतीय परिवार' अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर मृतकों में 11 साल की बेटी और 3 साल का बेटा भी शामिल

By आजाद खान | Published: January 28, 2022 02:44 PM2022-01-28T14:44:11+5:302022-01-28T14:48:46+5:30

आरसीएमपी के मुताबिक, मैनिटोबा के मुख्य चिकित्सा परीक्षक के एक कार्यालय ने पुष्टि की है कि मौत ठंड की चपेट में आने से हुई है।

4 Indians found dead Canada US border identified Canadian officials death due severe cold confirm | 'माइनस 35 डिग्री की कड़कड़ाती ठंड में जम गया यह भारतीय परिवार' अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर मृतकों में 11 साल की बेटी और 3 साल का बेटा भी शामिल

'माइनस 35 डिग्री की कड़कड़ाती ठंड में जम गया यह भारतीय परिवार' अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर मृतकों में 11 साल की बेटी और 3 साल का बेटा भी शामिल

Next
Highlightsअमेरिका-कनाडा सीमा पर चार मृतकों की पहचान हो गई है।कनाडा के अधिकारियों ने शुरुआती जांच में इसे मानव तस्करी बताया है।मामले में एक अमेरिकी नागरिक स्टीव शैंड को गिरफ्तार किया गया था।

न्यूयॉर्क-टोरंटो: अमेरिका-कनाडा सीमा के पास मृत मिले चार भारतीय नागरिकों के परिवार की पहचान हो गई है। कनाडा के अधिकारियों ने बताया कि परिवार कुछ समय से देश में था और उन्हें कोई सीमा पर ले गया था। मामला मानव तस्करी का प्रतीत होता है। वहीं इस घटना के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट भी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, जहां पर यह परिवार था वहां -35 डिग्री की ठंड थी और इसके कारण ही उन लोगों की मृत्यु हुई है। 

मृतकों की पहचान कुछ इस तरह हुई है

मैनिटोबा की रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि मृतकों की पहचान जगदीश बलदेवभाई पटेल (39), वैशालीबेन जगदीशकुमार पटेल (37), विहंगी जगदीशकुमार पटेल (11) और धार्मिक जगदीशकुमार पटेल (3) के तौर पर हुई है। ये सभी एक ही परिवार के सदस्य थे, जो 19 जनवरी को कनाडा-अमेरिका सीमा से लगभग 12 मीटर दूर मैनिटोबा के इमर्सन के पास मृत मिले थे। अधिकारियों ने पहले बताया था कि परिवार में एक वयस्क पुरुष, एक वयस्क महिला, एक किशोर और एक शिशु शामिल हैं, लेकिन अब मृतकों में एक किशोर की जगह किशोरी के होने की बात सामने आई है। 

मृतकों की मौत ठंड के कारण हुई है

कनाडा के अधिकारियों ने मृतकों की पहचान की पुष्टि की और 26 जनवरी को शवों का पोस्टमार्टम पूरा किया गया। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने गुरूवार को एक बयान में बताया कि मैनिटोबा के मुख्य चिकित्सा परीक्षक के कार्यालय ने पुष्टि की है कि मौत ठंड की चपेट में आने से हुई। कनाडा के ओटावा में स्थित भारत के उच्चायोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में मृतकों की पहचान की पुष्टि की और बताया कि उनके परिवार को घटना की जानकारी दे दी गई है। 

पटेल परिवार 18 जनवरी के जाएंगे इमर्सन

टोरंटो में भारत का महावाणिज्य दूतावास मृतक के परिवार के सम्पर्क में है और सभी वाणिज्यि स्तर की सहायता प्रदान की जा रही है। उसने एक बयान में कहा, ‘‘ उच्चायोग पीड़ितों के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है।’’ आरसीएमपी ने पटेल परिवार के 12 जनवरी 2022 को टोरंटो पहुंचने और वहां से 18 जनवरी के आसपास इमर्सन जाने की पुष्टि भी की है। 

शुरुआती जांच में मानव तस्करी का लगता है मामला

आरसीएमपी ने बयान में कहा, ‘‘ मौके से कोई वाहन बरामद नहीं हुआ है, जिससे प्रतीत होता है कि कोई परिवार को सीमा तक लाया था और फिर वहीं छोड़कर चला गया।’’ उसने कहा, ‘‘ कनाडा में उनकी गतिविधियों और अमेरिका में जो गिरफ्तारी हुई है, उससे यह मामला मानव तस्करी का लगता है।’’ 

शैंड पर लगा था मानव तस्करी का आरोप

टोरंटो में भारतीय उच्चायोग और भारतीय वाणिज्य दूतावास इस घटना की जांच के सभी पहलुओं पर कनाडा के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अमेरिका के मिनेसोटा जिले में पिछले हफ्ते ‘यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट’ में 47 वर्षीय अमेरिकी नागरिक स्टीव शैंड के खिलाफ एक आपराधिक मामला दायर किया गया था। शैंड पर मानव तस्करी का आरोप लगाया गया है। 

शैंड पर बिना दस्तावेज वाले विदेशी नागरिकों की मदद का है आरोप

बताया जाता है कि शैंड ‘‘बिना दस्तावेज वाले विदेशी नागरिकों की मदद करने वाला संदिग्ध तस्कर है’’। अमेरिकी अधिकारियों ने उसे 19 जनवरी को अमेरिका-कनाडा सीमा के पास से गिरफ्तार किया था। उसे दो भारतीय नागरिकों को ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जो अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे थे। 

शैंड को कर दिया गया है रिहा

शैंड को जिस दिन गिरफ्तार किया गया था, उसी दिन अमेरिकी सीमा गश्त अधिकारियों को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस से एक रिपोर्ट मिली थी कि पटेल परिवार के सदस्यों के शव अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कनाडा की ओर के हिस्से में जमे हुए मिले हैं। शैंड को सशर्त तथा बिना किसी बॉन्ड के रिहा कर दिया गया है। 

Web Title: 4 Indians found dead Canada US border identified Canadian officials death due severe cold confirm

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे