Iran Protests: हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में 31 लोगों की मौत, रिपोर्ट का दावा

By रुस्तम राणा | Published: September 22, 2022 09:18 PM2022-09-22T21:18:55+5:302022-09-22T21:19:16+5:30

ईरान ह्यूमन राइट्स के निदेशक महमूद अमीरी-मोघद्दाम ने एक बयान में कहा, "ईरान के लोग अपने मौलिक अधिकारों और मानवीय गरिमा को हासिल करने के लिए सड़कों पर आए हैं और सरकार गोलियों से उनके शांतिपूर्ण विरोध का जवाब दे रही है।" 

31 killed in Iran amid deadly anti-hijab protest crackdown: Report | Iran Protests: हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में 31 लोगों की मौत, रिपोर्ट का दावा

Iran Protests: हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में 31 लोगों की मौत, रिपोर्ट का दावा

Next
HighlightsIHR ने कहा- ईरान के लोग अपने मौलिक अधिकारों और मानवीय गरिमा को हासिल करने के लिए सड़कों पर आए हैंआईएचआर के मुताबिक 30 से अधिक शहरों और अन्य शहरी केंद्रों में हो रहे हैं विरोध प्रदर्शन

तेहरान: ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों पर ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई में कम से कम 31 नागरिक मारे गए, जिन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था। एएफपी ने एक एनजीओ का हवाला देते हुए इस खबर की जानकारी दी है। 

ईरान ह्यूमन राइट्स (आईएचआर) के निदेशक महमूद अमीरी-मोघद्दाम ने एक बयान में कहा, "ईरान के लोग अपने मौलिक अधिकारों और मानवीय गरिमा को हासिल करने के लिए सड़कों पर आए हैं और सरकार गोलियों से उनके शांतिपूर्ण विरोध का जवाब दे रही है।" 

आईएचआर ने कहा कि 30 से अधिक शहरों और अन्य शहरी केंद्रों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों की पुष्टि की गई है, जो प्रदर्शनकारियों और नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं की "सामूहिक गिरफ्तारी" को लेकर हो रहे हैं।

उत्तरी प्रांत कुर्दिस्तान में पहले सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए, जहां से अमिनी का जन्म हुआ, लेकिन अब यह पूरे देश में फैल गया है। आईएचआर ने कहा कि उसके मरने वालों में कैस्पियन सागर के उत्तरी मजांदरान प्रांत के अमोल शहर में बुधवार रात मारे गए 11 लोगों की मौत और उसी प्रांत के बाबोल में 6 लोगों की मौत शामिल है। आईएचआर के मुताबिक इस बीच, प्रमुख पूर्वोत्तर शहर तबरीज़ ने विरोध प्रदर्शन में अपनी पहली मौत देखी।

एमिरी-मोघद्दाम ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा निंदा और चिंता की अभिव्यक्ति अब पर्याप्त नहीं है।" इससे पहले, कुर्द अधिकार समूह हेंगॉ ने कहा था कि कुर्दिस्तान प्रांत और ईरान के उत्तर के कुर्द-आबादी वाले अन्य क्षेत्रों में बुधवार रात आठ लोगों सहित 15 लोग मारे गए थे।

Web Title: 31 killed in Iran amid deadly anti-hijab protest crackdown: Report

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे