पाकिस्तान: लू लगने से 22 लोगों की हुई मौत, कई जगहों पर अघोषित बिजली की लोड शेडिंग से हुए लोग काफी परेशान

By आजाद खान | Published: June 26, 2023 09:29 PM2023-06-26T21:29:26+5:302023-06-26T21:37:27+5:30

बता दें कि पाकिस्तान में लू लगने से 22 लोगों की मौत हो गई है जिसमें अधिकतर ज्यादा उम्र वाली महिलाएं ही शामिल थी।

22 people died due to heat stroke pakistan undeclared load shedding electricity many places | पाकिस्तान: लू लगने से 22 लोगों की हुई मौत, कई जगहों पर अघोषित बिजली की लोड शेडिंग से हुए लोग काफी परेशान

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsपाकिस्तान में लू लगने से 22 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं कई इलाकों में अघोषित बिजली की लोड शेडिंग भी देखी गई है। इससे पहले मौसम विभाग ने बिजली और पानी की मांग में बढ़ोती की बात कही थी।

इस्लामाबाद: लू लगने के कारण पाकिस्तान में 22 लोगों की मौत हो गई है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज ने स्वास्थ्य अधिकारीयों के हावले से बताया है कि लू लगने से इस्लामाबाद और मर्दन में कम से कम 22 लोगों की जान चली गई है। यही नहीं पड़ोसी देश के कई इलाकों में लोड शेडिंग भी हुई है जिस कारण इस भीषण गर्मी में लोगों को बिना बिजली के ही रहना पड़ा है। 

घटना पर बोलते हुए मार्डन मेडिकल कॉम्प्लेक्स के प्रमुख डॉ तारिक महमूद ने कहा है कि लू लगने के कारण 24 जून को शहर के 18 लोगों की मौत हो गई है। उनके अनुसार, मरने वाले लोगों में 50 साल से अधिक उम्र वाली महिलाएं ज्यादा थीं। 

क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान में केवल लू ही नहीं बल्कि कई शहरों में अघोषित बिजली लोड शेडिंग के कारण वहां रह रहे लोगों की परेशानियां और बढ़ गई है। जियो न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इसी समय में देश की राजधानी इस्लामाबाद में हीटस्ट्रोक से कम से कम चार लोगों की जान चली गई है। उधर पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PIMS) ने भीषण गर्मी और लू से किसी भी मौत की खबर से इंकार किया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, पीआईएमएस ने कहा है कि जिला प्रशासन ने चार लोगों को यहां मृत लाया था जिनकी मौत संभवतः हीटस्ट्रोक के कारण हुई थी और इसके पक्के सबूत है उनके पास की जब वे स्वास्थ्य सुविधा में लाए गए थे तो वे जिंदा नहीं थे। 

जियो न्यूज ने पीआईएमएस के प्रवक्ता डॉ. मुबाशिर दाहा के हवाले से बताया है कि पिछले हफ्ता यहां पर  इस्लामाबाद के विभिन्न इलाकों से कई मरीज आए थे जो लू लगने की शिकायत की थी और उनका इलाज कर ठीक होने के बाद उन्हें घर वापस भेज दिया गया था।

पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने क्या कहा था

बता दें कि पिछले हफ्ते पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने कहा था कि देश के अधिकांश इलाकों में 20 से 24 जून तक लू जैसे हालात बने रहेंगे। ऐसे में जियो न्यूज की रिपोर्ट की अगर मानेगे तो विभाग ने चेतावनी दी थी कि गर्मी के बढ़ने के कारण आने वाले दिनों में बिजली और पानी की मांग में भारी इजाफा होगा। ऐसे में बिजली और पानी को सही से इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी। 

Web Title: 22 people died due to heat stroke pakistan undeclared load shedding electricity many places

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे