इस लड़के की तरह 4 महीने में ऐसे कम करें 28 किलो वजन

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 31, 2018 03:23 PM2018-01-31T15:23:02+5:302018-01-31T15:31:18+5:30

असगर के अनुसार, कई लोग 100 दिन में 40 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए दिन में दो बार जिम जाना चाहिए और साथ-साथ डायट का ध्यान रखना चाहिए।

Weight loss success story before and after India | इस लड़के की तरह 4 महीने में ऐसे कम करें 28 किलो वजन

इस लड़के की तरह 4 महीने में ऐसे कम करें 28 किलो वजन

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी कई खतरनाक बीमारियों का खतरा हो सकता है। जाहिर है मोटापा कम करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन अगर आप किसी काम को मेहनत और लगन से करें, तो सफलता मिल ही जाती है। ऐसा ही एक उदहारण दिल्ली के रहने वाले असगर अली हैं, जिनका वजन लगभग 100 किलो था। उन्होंने मेहनत की और 4 महीनों में 28 किलो वजन कम किया। 

असगर ने कई बार अपना वजन कम करना चाहा लेकिन लेकिन कामयाब नहीं हुए। इसकी वजह था उनका आलस। जाहिर आलस मोटापे से पीड़ित लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन है। लोग वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन मेहनत नहीं करना चाहते। असगर के साथ भी यही समस्या थी। वो कुछ उपाय ट्राई करते थे लेकिन लेकिन कुछ दिनों बाद फिर बढ़ जाता था। इसके बाद असगर ने वजन कम करने के लिए जिम का सहारा लिया। 

असगर के अनुसार, कई लोग 100 दिन में 40 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए दिन में दो बार जिम जाना चाहिए और साथ-साथ डायट का ध्यान रखना चाहिए। सबसे बड़ी बात आपको जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए। 

ऐसे शुरू हुआ वजन कम करने का सिलसिला

असगर के फिटनेस ट्रेनर और इंडिया में बॉडीपॉवर न्यूट्रीशन के ब्रांड एम्बेसडर इमरान खान के अनुसार, तेजी से वजन घटाना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसलिए ऋषि ने धीरे-धीरे वजन कम करने का फैसला किया। 

असगर के अनुसार, हार्ट रेट और स्ट्रेंथ से जुड़े कुछ टेस्ट कराने के बाद फिटनेस ट्रेनर ने मेरे लिए एक प्लान बना दिया था। एक बार लेवल पर पहुंच जाने के बाद ट्रेनर मेरा वर्कआउट का टाइम बढ़ा देता था। इस तरह मेरा हर महीने 5 किलो वजन कम होने लगा था।  

इन चुनौतियों का करना पड़ा सामना

असगर के अनुसार, मेरे लिए डायट प्लान फॉलो करना कठिन था। मेरी डायट में वैसा कुछ चीजें नहीं थी, जो मैं घर में खाता था। लेकिन कुछ हफ्तों बाद मुझे इसकी आदत हो गई और मैं बहुत कम खाने लगा था। वर्कआउट के दौरान जब मुझे लगता था कि मैं थक गया हूं, तो थोड़ा सा खा लेता था। थोड़ा-थोड़ा खाकर मुझे अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिली। 

ऐसे मिली प्रेरणा

मैं हमेशा अपने वजन को लेकर परेशान रहता था लेकिन आलस की वजह से कभी कोई उपाय शुरू नहीं किया। हालंकि इस काम में इसके लिए मुझे मेरे कोच ने मुझ पर अधिक मेहनत की। मैं हफ्ते में तीन बार दस किलोमीटर दौड़ लगाता था और बाकी दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करता था। इसके बाद मैं कई किलोमीटर तक दौड़ लगाने में सक्षम हो गया था।  

यह था डायट प्लान

इस दौरान मैंने ट्रेनर द्वारा बनाए गए डायट प्लान फॉलो किया। इससे मुझे अधिक कैलोरी घटाने में मदद मिली थी। हालांकि मैंने ऑइली फूड खाना छोड़ दिया था। मैं घर पर बना खाना ही खाता था और समय पर खाता था। इसके अलावा दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। 

वजन कम करने के लिए असगर के फिटनेस ट्रेनर के टिप्स

* शुरुआती दिन से ही जल्दबाजी न करें, इस क्रिया को धीरे-धीरे से आगे बढ़ाएं।
* हमेशा सही समय पर खाना खाएं।
* नियमित रूप से जिम जाएं और डायट फॉलो करें।
* हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पियें।
* हमेशा सुबह एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।

Web Title: Weight loss success story before and after India

फ़िटनेस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे