सिर्फ 15 मिनट रस्सी कूद कर आप कर सकती हैं 370 कैलोरी बर्न, और भी हैं बहुत से फायदे

By मेघना वर्मा | Published: January 18, 2018 06:44 PM2018-01-18T18:44:23+5:302018-01-18T18:44:23+5:30

स्किपिंग एक्‍सरसाइज बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने, स्किन में ग्‍लो लाने और बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है।

Health benefits of skipping rope daily | सिर्फ 15 मिनट रस्सी कूद कर आप कर सकती हैं 370 कैलोरी बर्न, और भी हैं बहुत से फायदे

सिर्फ 15 मिनट रस्सी कूद कर आप कर सकती हैं 370 कैलोरी बर्न, और भी हैं बहुत से फायदे

लड़के हो या लड़कियां, बचपन में सभी को रस्‍सी कूदने का खेल पसंद होता था। शायद यह खेल आपने भी खेला होगा लेकिन रस्‍सी कूदना यानि स्किपिंग सिर्फ एक गेम नहीं हैं बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। आज के समय में स्किपिंग एक्‍सरसाइज का हिस्‍सा बन गया है। यह कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को भी दूर करता है। रोजाना स्किपिंग करने से बॉडी से एक्‍सट्रा फैट बर्न होता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी अच्‍छा होता है।
 
आज के बिजी शेड्यूल के चलते अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का ज्यादा टाइम नहीं है। तो रोजाना सुबह 15 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दीजिए। इससे सिर्फ 15 ही मिनट में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता, जिससे फिट बने रहने में हेल्‍प मिलती हैं। महिलाओं के लिए स्किपिंग के फायदों की बात करें तो इसके बहुत से फायदे होते हैं। स्किपिंग, आप इसे दिन में 15 मिनट कर सकती हैं। यह एक्‍सरसाइज बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने, स्किन में ग्‍लो लाने और बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। माना जाता है कि एक घंटा स्किपिंग करके आप 1300 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

कम समय में ज्‍यादा फायदे

विशेषज्ञों के अनुसार, सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदने से आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। रस्सी कूदने के लिए जहां 15 मिनट का समय ही बहुत है, वहीं इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होती है। घर के किसी खुले कोने में सिर्फ रस्‍सी के माध्‍यम से इसे किया जा सकता है।

वजन कम करने में हेल्‍पफुल

बहुत सी ले‍डीज अपने बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं। लेकिन समय की कमी के चलते अपने वजन को कम करने वाली एक्‍सरसाइज नहीं कर पाती। ऐसी लेडीज के लिए स्किपिंग, वजन कम करने का बहुत ही अच्‍छा तरीका है। इसे करने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और बॉडी का एक्‍सट्रा फैट बर्न हो जाता है और बॉडी शेप में आ जाती है। केवल 15 मिनट तक रस्सी कूदने से 370 कैलोरी जलती है।

लंबाई बढ़ाएं

जिन बच्चों की लंबाई कम रह जाती है। उसके लिए रस्सी कूदना बेहद ही फायदेमंद होता है। रस्सी कूदना स्‍ट्रेचिंग करने का सबसे अच्छा माध्यम है। अगर आप लंबे समय तक रस्सी कूदती हैं तो आपका कद बढ़ता है।

एक साथ सभी अंगों की एक्‍सरसाइज

अगर आप बॉडी के सारे हिस्सों की अलग-अलग एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो स्किपिंग करें, क्योंकि इसे करने से पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है। जैसे कूदते समय आपके हाथ, पैर, पेट, गर्दन हर एक अंग बाउन्स होते हैं। इससे हाथ पैरों की मसल्‍स मजबूत होने के साथ-साथ बॉडी भी टोंड होती है।

लचीलापन लाएं

शारीरिक गतिविधि में कमी होने के कारण आपको अक्सर पैरों में दर्द, सूजन या ऐंठन की शिकायत रहती होगी, लेकिन रोजाना स्कीपिंग करके आपके पैरों और मसल्‍स में ताकत मिलती है। साथ ही रोजाना स्किपिंग करने से बॉडी में लचीलापन भी आता है।

हेल्‍दी हार्ट

स्किपिंग एक बहुत ही अच्‍छी कार्डियो एक्सरसाइज है जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है। यह धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को पहुंचाने में हेल्‍प करता है और साथ ही ऑक्सीजन को बॉडी के सारे अंगों तक पहुंचाता है। इसके अलावा स्किपिंग स्टैमिना बढ़ाने में हेल्‍प करता है।

बॉडी डिटॉक्‍स

हमारे बॉडी में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ बीमारियों का कारण बनते हैं, इसलिए पसीने के जरिये इन्‍हें बॉडी से बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है। हम जब भी कोई भी एक्‍सरसाइज करते हैं तो बॉडी से पसीना अधिक मात्रा में निकलता है और रस्सी कूदते समय तो पसीना बहुत तेजी से बाहर निकलता है।

स्किपिंग करते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए नहीं तो आपको चोट लग सकती हैं।

स्किपिंग हमेशा खाली पेट करें।
कपड़े खुले और आरामदायक पहनें।
बहुत ऊंचा कूदने की जरूरत नहीं, इससे आप गिर भी सकती हैं।
रस्सी कूदने की स्‍पीड भी धीमी रखें। शुरूआत में थोड़ा रस्सी कूदें, फिर धीरे-धीरे स्‍पीड व गिनती बढ़ाएं।

(फोटो-लाइफ हेल्थ, फेशन लेडी, स्टाइल क्रेज)

Web Title: Health benefits of skipping rope daily

फ़िटनेस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे