दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक 1.5 लाख रुपये में बिका, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक 1.5 लाख रुपये में बिका, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Highlightsइस प्रजाति के मेंढक का जहर (जहर डार्ट फ्रॉग) 10 लोगों की जान ले सकता है। इस मेंढक की तस्करी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर की जाती है।

नई दिल्ली: आपने जहरीले सांप के बारे में बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे महंगे और जहरीले मेंढक के बारे में जानते हैं? इस मेंढक की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि मेंढक के इस प्रजाति का नाम जहर डार्ट फ्रॉग है और यह अपने जहर के लिए दुनिया भर में जाना जाता है।

डीएनए इंडिया  रिपोर्ट मुताबिक, ऐसा कहा जाता है कि इस प्रजाति के मेंढक का जहर (जहर डार्ट फ्रॉग) 10 लोगों की जान ले सकता है। यही कारण है कि इस मेंढक की तस्करी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर की जाती है।

इस मेंढक की कीमत जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे-

बता दें कि जहर डार्ट फ्रॉग की कीमत जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस प्रजाति के मेंढक की कीमत लगभग 1.50 लाख रुपये है। इस प्रजाति के मेंढक काले, पीले, नारंगी, चमकीले हरे और नीले हैं।

जहर डार्ट मेंढक का आकार क्या होता है?

ये मेंढक आकार में 6 सेमी तक के होते हैं और इनका वजन 30 ग्राम तक होता है। एक मेंढक का जहर 10 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में साफ है कि इसके जहर का अलग-अलग उद्धेश्यों से इस्तेमाल के लिए लोग इस मेंढक को खरीदते हैं।

मेंढक का रंग और जहर उसे अनमोल बनाता है

जर्मनी के हम्बोल्ट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कोलंबिया में 200 लुप्तप्राय प्रजातियों को खतरे में घोषित किया गया है। इनमें पॉइजन डार्ट फ्रॉग भी शामिल है। इस मेंढक के रंग और जहर के कारण, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत इतनी अधिक है।

जानें यह मेंढक किन देशों में पाए जाते हैं-

ब्राजील, इक्वाडोर, वेनेजुएला, बोलीविया, कोस्टा रिका, पनामा, गुयाना और हवाई के जंगलों में जहर के डार्ट मेंढक पाए जाते हैं। इस प्रजाति के नर मेंढक पत्तियों, जड़ों और गीली सतहों पर अंडे छिपाते हैं। इन अंडो का देखभाल मादा मेंढक के बजाय नर मेंढक करते हैं।

Web Title: World's most poisonous frog sold for 1.5 lakh rupees, will be surprised to know the reason

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे