Viral: महिला ने 4 पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, जानिए पूरा किस्सा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 16, 2022 08:40 PM2022-12-16T20:40:13+5:302022-12-16T20:45:37+5:30

मध्य प्रदेश के ग्वालीयर स्थित कमलराजा सरकारी अस्पताल में एक प्रसूता ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया है। जिसे देखने के लिए अस्पताल में लोगों की भारी भीड़ लग गई।

Viral: A woman has given birth to a baby girl with 4 legs in Gwalior, Madhya Pradesh | Viral: महिला ने 4 पैरों वाली बच्ची को दिया जन्म, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़, जानिए पूरा किस्सा

फाइल फोटो

Highlightsगर्भवती महिला ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया है, देखने के लिए उमड़ी भारी भीड़यह वाकया मध्य प्रदेश के ग्वालीयर स्थित कमलराजा सरकारी अस्पताल का बताया जा रहा है डॉक्टरों ने कहा यह कोई चमत्कार नहीं है बल्कि मेडिकल भाषा में इसे 'ईशियोपैगस' कहा जाता है

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालीयर स्थित कमलराजा सरकारी अस्पताल में एक प्रसूता ने चार पैरों वाली बच्ची को जन्म दिया है। इस घटना के बारे में जैसे ही लोगों को पता चला उसे अनोखी बच्ची को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस संबंध में कमलराज अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि फिलहाल चार पैरों वाली नन्ही सी नवजात बच्ची को न्यू बोर्न केयर यूनिट में रखा गया है। जहां डॉक्टर्स लगातार उसकी सेहत पर निगाह बनाए हुए हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि इस असामान्य घटना को मेडिकल भाषा में 'ईशियोपैगस' कहा जाता है और पैदा होने वाले लगभग लाख बच्चों में एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंगों का विकास होता है। डॉक्टर आरकेएस धाकड़ ने बच्ची के जन्म के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नवजात के शरीर में यह कोई दैवीय चमत्कार नहीं बल्कि एक शारीरिक विकृति है, जो कुछ अतिरिक्त भ्रूण के कारण हुआ है। इसे हम चिकित्सा विज्ञान की भाषा में इशीओपेगस कहते हैं। इशीओपेगस में गर्भ में पल रहे बच्चे के शरीर के निचले हिस्से का अतिरिक्त विकास होता है। यह समस्या आमतौर पर लाखों बच्चों में से किसी एक में देखी जाती है।

डॉक्टर धाकड़ ने बताया कि अभी तो फिलहाल बच्ची के चारों पैरों को ऐसे ही रहने दिया जाएगा लेकिन कुछ समय के बाद उसके उम्र में बढ़ोतरी होगी तो सर्जरी के जरिए उसके दो पैरों को अलग करके सामान्य बच्चों की तरह उसे भी अतिरिक्त पैरों से छुटकारा मिल जाएगा। फिलहाल नवजात न्यू बोर्न केयर यूनिट में है और पूरी तरह से स्वस्थ है।

जानकारी के अनुसार चार पैरों वाली बच्ची तो जन्म देने वाली महिला ग्वालियर शहर के सिकंदर कंपू इलाके की रहने वाली है और उनका नाम आरती बताया जा रहा है। अस्पताल में नवजात और उसकी मां आरती की देखभाल करने वाली महिला ने बताया कि वो इसके पहले भी दो बेटियां को जन्म दे चुकी हैं लेकिन पहली दोनों बेटियों में इस तरह की कोई परेशानी नहीं थी। लेकिन अब जब तीसरी बेटी ने चार पैरों के साथ जन्म लिया है तो परिवार को अभी से उसके सर्जरी की चिंता है।

बताया जा रहा है कि नवजात की मां की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, इस कारण उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वह बच्ची की सर्जरी का खर्च किस तरह से उठाएंगी। यही वजह है कि नवजात के परिवार ने शिवराज सरकार से अपील की है कि वो उनकी मदद करें और बच्ची के जीवन को सामान्य बनाने में उनकी सहायता करें।

Web Title: Viral: A woman has given birth to a baby girl with 4 legs in Gwalior, Madhya Pradesh

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे