बुलडोजर पर सवार ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, देखें

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 21, 2022 05:42 PM2022-04-21T17:42:22+5:302022-04-21T17:46:48+5:30

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

UK PM Boris Johnson rides jcb bulldozer Gujarat CM Bhupendra Patel visits JCB factory Halol GIDC Panchmahal see video | बुलडोजर पर सवार ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, देखें

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने हलोल में JIDC पंचमहल में नई JCB ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया।

Next
Highlightsपीएम ने कहा कि हमारे पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को मज़बूत करने का भी अवसर है।यूके की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।बोरिस जॉनसन साबरमती आश्रम का दौरा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बने।

पंचमहलः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने हलोल में JIDC पंचमहल में नई JCB ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया। पीएम ने कहा, "हम इस साल के अंत तक, शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।"

बुलडोजर पर सवार ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जेसीबी पर खड़े जॉनसन की वीडियो पर कई लोग फनी कमेंट कर रहे हैं। एक ने लिखा है कि बाबा योगी को बुलडोजर अंतरराष्ट्रीय हो गया है। 

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम ने कहा कि हमारे पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को मज़बूत करने का भी अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं, यूके की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।

जॉनसन ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा यूक्रेन में संकट और हिंद-प्रशांत में स्थिति समेत वैश्विक चुनौतियों पर विचार साझा करने के लिए बृहस्पतिवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। भारत के अपने दो दिवसीय दौरे पर आए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को महात्मा गांधी को ''असाधारण व्यक्ति'' बताया, जिन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों पर बल दिया। जॉनसन साबरमती आश्रम का दौरा करने वाले ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बने।

साबरमती आश्रम से महात्मा गांधी ने एक दशक से अधिक समय तक ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के लिए भारत के आंदोलन का नेतृत्व किया था। जॉनसन ने गांधी आश्रम में आगंतुक-पुस्तिका में लिखा, ''इस असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना और यह समझना कि उन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए किस प्रकार सत्य और अहिंसा के सरल सिद्धांतों पर बल दिया, यह बहुत बड़ा सौभाग्य है।'' ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रशंसा की लेकिन स्वतंत्रता संग्राम के दौरान ब्रिटेन के शासक वर्ग से गांधी के लिए ऐसी प्रशंसा दुर्लभ थी।

अपनी यात्रा के दौरान, जॉनसन ‘हृदय कुंज’ गए जहां महात्मा गांधी रहते थे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने चरखे पर सूत कातने की भी कोशिश की। उन्हें चरखे की प्रतिकृति भी भेंट की गई। साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक न्यास की ओर से जॉनसन को दो किताबें भेंट की गई हैं।

इसमें एक ‘‘गाइड टू लंदन’’ है जो अप्रकाशित है और इसमें लंदन में कैसे रहा जाए, इसको लेकर महात्मा गांधी के सुझाव हैं। दूसरी किताब मीराबेन की आत्मकथा ‘‘ द स्प्रिट्स पिल्ग्रिम्ज’’ है। जॉनसन का शुक्रवार को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को यहां उद्योगपति गौतम अडाणी के साथ बैठक की। वह दो दिन की यात्रा पर भारत आए हैं। यह बैठक अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके शांतिग्राम में अडाणी समूह के वैश्विक मुख्यालय में हुई। अडाणी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘अडाणी मुख्यालय में गुजरात दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की मेजबानी करने का सम्मान मिला। अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और नई ऊर्जा के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने की प्रसन्नता है। रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे।’’

सूत्रों ने कहा कि दोनों ने अन्य बातों के अलावा, ऊर्जा बदलाव, जलवायु कार्रवाई, एयरोस्पेस और रक्षा सहयोग जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अडाणी और जॉनसन ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर खासतौर से चर्चा की। भारत ने अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए 2030 तक 300 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: UK PM Boris Johnson rides jcb bulldozer Gujarat CM Bhupendra Patel visits JCB factory Halol GIDC Panchmahal see video

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे