'केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मां दुर्गा को संसद में कहे आपत्तिजनक शब्द', इस दावे के साथ वायरल हो रहा है वीडियो, जानें सच

By पल्लवी कुमारी | Published: September 18, 2019 03:38 PM2019-09-18T15:38:58+5:302019-09-18T15:38:58+5:30

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर सोशल मीडिया पर जो ये दावे किये जा रहे हैं वो पूरी तरह गलत है। ये वीडियो 2019 का नहीं बल्कि 2016 का है।

Smriti Irani controversial comment on goddess durga video goes viral here is fact check | 'केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मां दुर्गा को संसद में कहे आपत्तिजनक शब्द', इस दावे के साथ वायरल हो रहा है वीडियो, जानें सच

'केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मां दुर्गा को संसद में कहे आपत्तिजनक शब्द', इस दावे के साथ वायरल हो रहा है वीडियो, जानें सच

Highlightsवीडियो को 24 फरवरी 2016 को बीजेपी ने अपने अधिकारि यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। वीडियो में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अंग्रेजी भाषा में बोलती हुई दिखाई दे रही हैं। 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है कि उन्होंनें मां दुर्गा के लिये संसद में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है। वायरल वीडियो टीवी एक न्यूज चैनल का है। जिसे सोशल मीडिया पर पिछले हफ्ते शेयर किया गया है। इस वीडियो में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अंग्रेजी भाषा में बोलती हुई दिखाई दे रही हैं। 

इस वीडियो को फेसबुक पर रमन कुमार नाम के एक यूजर ने शेयर किया है। वीडियो को शेयर कर यूजर ने कैप्शन लिखा है- क्या आप भी वही सुन रहे हैं जो मैं सुन रहा हूं। एक एक कट्टर हिन्दू समर्थक मां दुर्गा के लिये आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल कर रही हैं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी वीडियो में कह रही है, दुर्गा पूजा सबसे ज्यादा विवादास्पद और नस्लवादी त्योहार है, जहां प्रतिमा में खूबसूरत दुर्गा मां को काले रंग के स्थानीय निवासी महिषासुर को मारते दिखाया जाता है। दूर्गा ने महिषासुर को शादी के लिए रिझाया था। उसके 9 दिन बाद उसकी हत्या कर दी थी। 

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर सोशल मीडिया पर जो ये दावे किये जा रहे हैं वो पूरी तरह गलत है। ये वीडियो 2019 का नहीं बल्कि 2016 का है। जब आप गूगल पर स्मृति ईरानी और मां दुर्गा सर्च करेंगे तो आपको ये 2016 का वीडियो मिल जायेगा। जो भारतीय जनता पार्टी के अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी शेयर किया गया है। वीडियो को 24 फरवरी 2016 को बीजेपी ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। 

 

इस दिन संसद में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा था कि जेएनयू में हिषासुर शहादत दिवस मनाया जाता है। असल में अक्टूबर 2014 में जेएनयू में हिषासुर शहादत दिवस के दिन दलित-आदिवासी, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्रों ने एक बयान जारी किया था, जिसमें उन्होंने मां दुर्गा लिये अपशब्द का इस्तेमाल किया था। स्मृति ईरानी ने संसद में उसी पूरे बयान को पढ़ा था। स्मृति ईरानी ने खुद से ये पूरा बयान नहीं दिया था। इस बयान के पढ़ने के बाद स्मृति ईरानी ने उसकी तीखी आलोचना भी की थी। लेकिन जो वीडियो वायरल किया जा रहा है उसमें स्मृति ईरानी के बयान को एडिट करके जारी किया जा रहा है। 

Web Title: Smriti Irani controversial comment on goddess durga video goes viral here is fact check

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे