वायरल: मेट्रो में पैर फैलाकर बैठने वाले मर्दों का बुरा हाल कर रही है ये लड़की

By जनार्दन पाण्डेय | Published: September 29, 2018 11:21 AM2018-09-29T11:21:54+5:302018-09-29T11:39:25+5:30

इस लॉ-स्टूडेंट का नाम अन्ना दोवगाल्युक है। उसकी उम्र महज 20 साल है। हाल ही उसने मैनस्प्रेडिंग को लेकर मर्दों को सबक सिखाते एक वीडियो जारी किया है।

Russia girl Anna Dovgaliuk campaign against manspreading in metro | वायरल: मेट्रो में पैर फैलाकर बैठने वाले मर्दों का बुरा हाल कर रही है ये लड़की

तस्वीर फेसबुक से

रूस की एक लॉ-स्टूडेंट इस वक्त इंटरनेट की दुनिया में छाई हुई है। उसका एक के बाद एक मर्दों को सबक सिखाने वाला वीडियो आ रहा है। छात्रा का कहना है कि रूस में सार्वजनिक जगहों पर मर्दानगी दिखाने वालों को वह सबक सिखाना चाहती है। इसकी शुरुआत उसने मेट्रो में पैर फैलाकर बैठने वाले मर्दों से की है। इसमें वह ऐसे मर्दों के पास जाकर उन्हें सबक सिखाती है जो मेट्रो सीट पर अपने पैर खोलकर या फैलाकर इस तरह से बैठते हैं।

आज तक की एक खबर के मुता‌बिक इस छात्रा का नाम अन्ना दोवगाल्युक है। उसकी उम्र महज 20 साल है। हाल ही उसने मैनस्प्रेडिंग को लेकर मर्दों को सबक सिखाते एक वीडियो जारी किया है। इसमें वह मेट्रो में जाती है और अपने हाथ में पानी का एक बोलत लिए रहती है। इस बोतल में वह पानी और ब्लीच का एक मिश्रण वाला घोल लिए रहती है।

जानकारी अनुसार अपने बोलत में वह 30 लीटर पानी और 6 लीटर ब्लीच से बना एक घोल रखती है। इससे तैयार हुए घोल की यह खास‌ियत होती है कि कुछ ही समय में यह कपड़ों के रंग उड़ा देता है। इसके बाद कपड़ों पर गहरे दाग पड़ जाते हैं। यह घोल वह जानबूझकर मर्दों के दोनों पैरों के बीच फेंकती है।

रूस के राष्ट्रपति पर भी लग चुका है मैनस्प्रेडिंग का आरोप

असल में यह मामला रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक तस्वीर सामने आने के बाद उठा, जिसमें वह एक महिला राजनयिक के साथ बातचीत के दौरान पैर फैलाकर बैठे नजर आए थे। इसके बाद से पूरे देश में महिलाओं ने उनके बैठने के अंदाज पर सवाल उठाया था।

इसके अलावा रूस राष्ट्रपति और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनांल्ड ट्रंप के साथ बातचीत के दौरान दोनों ही लोग पैर फैलाकर बैठे दिखाई दिए थे।

रूस की महिलाओं का मानना है कि सार्वजनिक जगहों पर मैनस्प्रेडिंग यानी कि पैर खोलकर बैठना एक तरह से मर्दानगी झाड़ना है। पुरुषों को इससे बचना चाहिए। इसी मसले पर अन्ना ने अपना अभियान छेड़ा है।

View this post on Instagram

मैनस्प्रे‌डिंग वीडियो पर छिड़ा विवाद

छात्रा के द्वारा बनाए गए वीडियो पर कुछ मीडिया ने सवाल उठाए कि यह वीडियो अभिनेताओं के सहयोग से बनाया गया है। जबकि छात्रा का दावा है कि उन्होंने कई मर्दों को सबक सिखा दिया है। लेकिन रूसी न्यूज चैनलों ने दावा किया कि वीडियो में दिखने वाले लोग असल लोग नहीं बल्कि छात्रा की ओर से पहले से बातचीत कर चुके लोग थे। जिनका बाद में वीडियो शूट किया गया है। लेकिन छात्रा ने इसका खंडन किया। उसने इसे एक असल अभियान बताया, उसने कहा इसमें प्रचार पाने का रत्त‌ीभर उद्देश्य नहीं है।

स्पेन में पैर फैलाकर बैठना पर है बैन

मैनस्प्रेडिंग को लेकर कई देशों में अभियान पहले भी छेड़े जा चुके हैं। स्पेन के मैड्र‌िड में एक मामले के चर्चा में आने पर पुरुषों के सार्वजनिक जगहों पर पैर फैलाकर बैठने पर बैन लग दिया गया है।

English summary :
A law student of Russia is currently trending on Internet. The video that teaches a lesson to the men after another is coming. The student says that she wants to teach a lesson to those who show masculinity in public places in Russia. It started with the men sitting in the metro and spreading the legs. In this, he teaches them a lesson by going to such men who sit in such a way by opening or stretching their feet on the metro seat.


Web Title: Russia girl Anna Dovgaliuk campaign against manspreading in metro

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Russiaरूस