कोर्ट में रेप पीड़िता की अंडरवियर दिखाने से आरोपी बरी, विरोध में महिलाओं ने शेयर कीं अपने अतःवस्‍त्रों की तस्वीरें

By जनार्दन पाण्डेय | Published: November 15, 2018 11:50 AM2018-11-15T11:50:47+5:302018-11-15T11:50:47+5:30

रेप आरोपी के पक्ष के वकील ने पीड़िता के अंडियरविर को लहराते हुए कहा, "कोर्ट को महिला के पहनावे पर गौर करना चाहिए। महिला ने थोंग (अंतःवस्‍त्र) पहना था। इसमें आगे की तरफ फीते लगे हुए हैं।" जानिए, पूरा मामला क्या है-

Rape accused acquitted after showing rape victim's underwear in court, Protest begins This Is Not Consent | कोर्ट में रेप पीड़िता की अंडरवियर दिखाने से आरोपी बरी, विरोध में महिलाओं ने शेयर कीं अपने अतःवस्‍त्रों की तस्वीरें

आयरिश संसद में अंडरवियर दिखातीं सांसद रुथ कैपिंगर

आयरलैंड में एक रेप आरोपी को पीड़िता के अंडरवियर को सबूत मानकर बरी कर दिया गया है। इससे खफा महिला व समाजसेवी संगठनों ने एक अभियान छेड़ा है। इसमें देशभर की महिलाएं जुड़कर अपनी-अपनी अंडरवियर की तस्वीरें शेयर कर रही हैं और यह बता रही हैं अंडरवियर को देखकर महिला के साथ रेप हुआ है या नहीं यह तय नहीं किया जा सकता।

असल में कोर्ट में रेप आरोपी के पक्ष के वकील ने पीड़िता के अंडियरविर को लहराते हुए कहा, "कोर्ट को महिला के पहनावे पर गौर करना चाहिए। महिला ने थोंग (अंतःवस्‍त्र) पहना था। इसमें आगे की तरफ फीते लगे हुए हैं।"

रेप आरोपी पक्ष का वकील अदालत में इसी तरह के सबूतों के आधार पर यह साबित करने में कामयाब रहा कि रेप पीड़िता ने ऐसी पोशाक पहन रखी थी, जो आम दिनों में नहीं पहनी जाती है। यानी कि रेप पीड़िता के साथ रेप ना होकर उनके साथ सहमति से शारीरिक संबंध बनाए गए हैं। उनके कपड़ों से यह जाहिर होता है कि वह पुरुष की आकर्षित थीं और मामला सेक्शुअल कंटेंट का है।

इसके बाद आयरलैंड के 28 वर्षीय रेप आरोप को कोर्ट ने बरी कर दिया। उनके ऊपर एक 17 वर्षीय लड़की ने रेप का आरोप लगाया था। इस फैसले से रेप पीड़िता को भारी निराशा हुई। कोर्ट के इस फैसले लेकर आयरिश अखबार "आईरिश एक्ज़ामिनर" ने रिपोर्ट छापी। मामला प्रकाश में आने बाद इसमें राजनेता कूद गए।

संसद में महिला सांसद ने लहाराई अंडरवियर

इस मामले के प्रकाश में आने के बाद सामाजिक संगठनों और राजनेताओं तक पहुंच गया। इसके बाद सांसद रुथ कैपिंगर ने इसे सदन को अवगत कराना ठीक समझा। अपने अभिभाषण के दौरान वह सदन में उठीं और एक नीले रंग की अंडरवियर उन्होंने लहराई।

उन्होंने कहा, "हो सकता है यहां अंडरवियर दिखाना शर्मनाक हो। लेकिन कल्पना कीजिए उस वक्त कैसा लगा होगा जब कोर्ट में एक महिला के अंडरवियर लहराए जा रहे थे।"


सोशल मीडिया में शुरू हुआ #ThisIsNotConsent 

इस मामले के बाद आयरिश महिलाओं ने व्यापक स्तर पर विरोध जताना शुरू किया। इसके तहत कई महिलाओं ने अपने-अपने अतंःवस्‍त्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कीं। उन्होंने बताया कि इस तरह के अंडरवियर पहनने का आशय यह नहीं है कि वह शारीरिक संबंध बनाना चाहती हैं।

इसके बाद मामला और ज्यादा तूल पकड़ता गया। इसके बाद कई महिलाओं ने कानून में संशोधन की मांग की। उन्होंने कई देशों के कानूनों का जिक्र किया, जिनमें रेप के मामलों में सुनवाई को लेकर कई तरह की गाइडलाइन बनी हुई हैं। जैसे उनमें रेप पीड़िता से किसी ऐसे सवाल या उसे किसी जलालत से नहीं गुजरना होगा जिसमें उसे और ज्यादा कष्ट हो।

इस मसले पर ट्विटर पर #ThisIsNotConsent के साथ अब तक हजारों महिलाएं ट्वीट कर चुकी हैं।







सड़कों पर भी उतरीं महिलाएं

असल में आयरलैंड में रेप के मामलों को लेकर लगातार महिलाओं में गुस्सा बढ़ रहा है। इसी साल के शुरुआत में आयरलैंड रग्बी के दो चर्चित खिलाड़ियों को रेप मसले में बरी कर दिय गया था। इसके बाद आयरलैंड की सड़कों भारी प्रदर्शन हुए थे।

इस बार प्रदर्शन में महिलाएं अपने अंतःवस्‍त्रों को लेकर उतर रही हैं।

Web Title: Rape accused acquitted after showing rape victim's underwear in court, Protest begins This Is Not Consent

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :rapeरेप