क्या राहुल गांधी ने BJP विधायक को बदनाम करने के लिए शेयर किया उनका फर्जी वीडियो, हरियाणा चुनाव से जुड़ा है मामला

By पल्लवी कुमारी | Published: October 23, 2019 11:11 AM2019-10-23T11:11:59+5:302019-10-23T11:11:59+5:30

राहुल गांधी ने बीजेपी विधायक बख्शीश सिंह विर्क को लेकर जो वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, वह फर्जी वीडियो है।

Rahul Gandhi share fake video to target BJP MLA Bakshish Singh Virk, here is the truth | क्या राहुल गांधी ने BJP विधायक को बदनाम करने के लिए शेयर किया उनका फर्जी वीडियो, हरियाणा चुनाव से जुड़ा है मामला

क्या राहुल गांधी ने BJP विधायक को बदनाम करने के लिए शेयर किया उनका फर्जी वीडियो, हरियाणा चुनाव से जुड़ा है मामला

Highlightsहरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव-2019 के लिए मतदान हुआ है। नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) के मुताबिक, यह वीडियो मतदान के एक दिन पहले (20 अक्टूबर 2019) वायरल हुआ था।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 21 अक्टूबर 2019 को एक वीडियो शेयर किया। वीडियो में भारतीय जनता पार्टी ( BJP) के विधायक और हरियाणा चुनाव के प्रत्याशी बख्शीश सिंह विर्क दिख रहे हैं। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि भाजपा प्रत्याशी बख्शीश सिंह विर्क ने सार्वजनिक सभा में कहा है, '' वोट किसी को भी डाला जाए, लेकिन जाएगा तो बीजेपी को ही'। हालांकि वीडियो में बीजेपी नेता पंजाबी में बोलते दिख रहे हैं। राहुल गांधी द्वारा शेयर वीडियो पर 13 हजार से ज्यादा रिट्वीट और 44 हजार से ज्यादा लाइक है। (खबर लिखे जाने तक) हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव-2019 के लिए मतदान हुआ है। नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे। 

इस वीडियो को राहुल गांधी के अलावा भी सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर किया है। राहुल गांधी ने वीडियो को शेयर कर लिखा है- ये बीजेपी के सबसे ईमानदार आदमी हैं। ( The most honest man in the BJP) राहुल गांधी के ट्वीट में इस वीडियो को करीब साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। (खबर लिखे जाने तक) 

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई? 

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो को एडिट किया गया है। उसे इस ढंग से एडिट कर बनाया गया है ताकि बीजेपी नेता बख्शीश सिंह विर्क जो कहें उसका मतलब बदल जाए। जब आप राहुल गांधी द्वारा शेयर किए गए वीडियो को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उसमें एक जंप कट भी है।

 समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) के मुताबिक, यह वीडियो मतदान के एक दिन पहले (20 अक्टूबर 2019) वायरल हुआ था। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने ईवीएम में छेड़छाड़ संबंधी बयान के लिए बख्शीश सिंह को नोटिस भी जारी किया था। जिसके जवाब में बख्शीश सिंह ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि ये आरोप गलत है और वायरल वीडियो 'फर्जी' है। 

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भी बख्शीश सिंह के बयान का एडिट किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बख्शीश सिंह के उस दिन के बयान का  7 मिनट 10 सेकेंड का वाले वीडियो से साबित होता है कि  वीडियो का संपादित वर्जन वायरल किया जा रहा है। विर्क ने यह भाषण 18 अक्टूबर 2019 को दिया था। 

बीजेपी ने भी शेयर किया फर्जी वीडियो VS सही वीडियो 

बीजेपी ने राहुल गांधी के द्वारा शेयर किए वीडियो का जवाब देते हुए अपने अधिकारिक पेज पर बख्शीश सिंह विर्क का उस दिन का रियल वीडियो शेयर किया है। बीजेपी ने वीडियो शेयर कर लिखा, फेक न्यूज के भरोसे राहुल गांधी चुनाव जीत सकते हैं। 

Web Title: Rahul Gandhi share fake video to target BJP MLA Bakshish Singh Virk, here is the truth

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे